website counter widget

सोने व चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जाने आज के भाव

0

दिवाली के बाद से ही जहां देश भर में अब छठ पूजा की धूम मची हुई है वहीं स्थानीय बाजारों में कमजोर ग्राहकी का असर भी देखने को मिल रहा है। दिवाली के बाद से ही बाजार में ग्राहकी कमजोर हो गई है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में कमजोर ग्राहकी का साफ़ असर देखा गया। दरअसल ऊंचे भाव पर ग्राहकी कमजोर हो जाने की वजह से आज सोने व चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई। इस कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन यानी शनिवार 2 नवंबर को राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 175 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। सोने के अलावा आज चांदी हाजिर में भी 200 रुपए की गिरावट देखने को मिली है।

स्थानीय आभूषण कारोबारियों का कहना है कि त्योहारी सीजन में मांग निकल जाने की वजह से अब ग्राहकी कमजोर पड़ती जा रही है। इस बार सहलगी ग्राहकी भी सुस्त नज़र आ रही है। बीते दिन वैश्विक स्तर पर दोनों धातुओं के भाव में उछाल का असर भारतीय बाजार में भी देखने को मिला था। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कल सोने व चांदी में उछाल आने और डॉलर के मजबूत हो जाने से शुक्रवार को स्थानीय बाजारों में भी सोने व चांदी की कीमतों में इजाफा देखने को मिला था। लेकिन आज यानी शनिवार को यह तेजी कायम नहीं रही।

आज सोने की कीमतों में 175 रुपए की गिरावट आने की वजह से सोने की कीमत 39970 रुपए प्रति दस ग्राम रह गई। सोना बिठुर भी आज गिरकर 39820 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया है। वहीं चांदी की कीमतों में 200 रुपए की गिरावट दर्ज किए जाने के बाद आज चांदी की कीमत 47,900 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। चांदी वायदा में भी आज 184 रुपए की गिरावट दर्ज की गई और यह 184 घटकर अब 46392 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। हालांकि आठ ग्राम वाली सोने की गिन्नी के भाव में कोई भी परिवर्तन नहीं देखा गया और वह 30,300 ग्राम के भाव पर बरकरार है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.