website counter widget

बढ़े हुए भाव के साथ सोने की खरीदारी पर आया नया कानून, जरूर पढ़ें

0

इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन भारतीय सराफा बाजार में उछाल देखने को मिला। शादी-ब्याह के सीजन के दौरान मांग बढ़ने की वजह से आज सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में उछाल दर्ज किया गया। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में जहां सोने की कीमतों (Gold Price) में 328 रुपए की बढ़त दर्ज की गई वहीं चांदी के दामों (Silver Price) में भी 748 रुपए का उछाल आया है। अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर सोने-चांदी की कीमत में बढ़ोतरी का सीधा असर घरेलू सराफा बाजार पर भी देखने को मिला है। हालांकि विश्लेषकों का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आ सकती है।

खुशखबरी, सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट पर गिरावट, जाने आज के भाव

विश्लेषक बताते हैं कि अमरीका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर (Trade War) लगभग खत्म होने की कगार पर पहुंच चुकी है। उनका कहना है कि इसे खत्म करने की डील तकरीबन फ़ाइनल हो चुकी है। ट्रेड वॉर के ख़त्म हो जाने से निवेशक शेयर बाजारों की तरफ रुख करेंगे जिस वजह से सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में गिरावट आ सकती है। फिलहाल आज राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमत (Gold Price) 328 रुपए उछलकर 39,028 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई है। कल यानी सोमवार को सोना 38,700 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी 748 रुपए का उछाल आ जाने की वजह से अब चांदी की कीमत 45,873 रुपए प्रति किलोग्राम हो गए हैं। इससे पहले चांदी 45,125 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

आसमान छू रहे दाल के दाम, सरकार की नींद हराम

अगर आप भी सोना खरीदने की इच्छा रखते हैं या फिर सोना खरीदने जा रहे हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि सोने के आभूषण (Gold Jewelery) खरीदने के नियम आगामी 1 जनवरी से बदलने जा रहे हैं। कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय (Consumer Affairs Ministry) ने सोने की खरीद के लिए अनिवार्य हॉलमार्किंग (Gold Jewellery Hallmarking) को मंजूरी दे दी है। लंबे समय के बाद इसे मंजूरी दी गई और ये अनिवार्य हॉलमार्किंग 1 जनवरी से देशभर में लागू होगी। मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है।

शादी-ब्याह के सीजन में बड़ी खुशखबरी, सोने-चांदी में भारी गिरावट

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.