website counter widget

Gold Price : और भी सस्ते हुए सोने-चांदी

0

भारतीय सराफा बाजार में दूसरे दिन भी गिरावट का दौर जारी है। रुपए में मजबूती और कच्चे तेल (Crude Oil) के भाव में गिरावट की वजह से सोने-चांदी के भाव में दूसरे दिन भी गिरावट देखने को मिल रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में आज सोने के भाव में 215 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। सोने के भाव में 215 रुपए की गिरावट आने की वजह से इसकी कीमत 38,676 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गई। इसके अलावा सप्ताह के तीसरे दिन यानी बुधवार को चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई। आज चांदी के भाव में 770 रुपए की गिरावट आई। 770 रुपए लुढ़कने के बाद अब चांदी की कीमत 47,690 रुपए प्रतिकिलो रह गई है।

सोने व चांदी के भाव में गिरावट आने की वजह क्रूड ऑयल में गिरावट है। HDFC सिक्युरिटीज के सीनियर विश्लेषक का कहना है कि चूंकि क्रूड ऑयल में गिरावट आई है जिसकी वजह से भारतीय रुपया मजबूत हुआ है। रुपए के मजबूत होने की वजह से पीली धातु की कीमत कम हो गई है। पिछले दो दिनों में लगातार गिरावट के चलते सोना 365 रुपए प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो गया है। सप्ताह के दूसरे दिन यानी मंगलवार को सोने की कीमतों में 150 रुपए की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं आज यानी बुधवार को सोने की कीमतों में 215 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। मतलब कुल दो दिनों में सोने के दाम 365 रुपए कम हुए।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो आज वैश्विक बाजार में भी सोने व चांदी के दामों में गिरावट दर्ज की गई है। न्यूयार्क में आज सोने के दाम 1,500 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए जबकि चांदी में भी गिरावट आने के बाद इसका दाम 17.81 डॉलर प्रति औंस हो गया। भारतीय शेयर बाजारों में थोड़ी मजबूती आने और क्रूड आयल की कीमतों में गिरावट के चलते निवेशकों का आकर्षण घटने लगा है। आज एक डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में 35 पैसे की मजबूती आई है। अब भारतीय रुपया 71.43 पर कारोबार कर रहा है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.