website counter widget

बड़ी खुशखबरी, सोने-चांदी में भारी गिरावट

0

इस त्यौहारी सीजन में सोने व चांदी के ग्राहकों के लिए बेहद बड़ी खुशखबरी है। दरअसल शुक्रवार 18 अक्टूबर को सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। पुष्य नक्षत्र से पहले सोने की कीमतों में आई गिरावट से लोगों को काफी फायदा होगा। जो लोग पुष्य नक्षत्र पर सोना खरीदना चाहते हैं वे कम हुई कीमतों का लाभ उठा सकते हैं। आज के दिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 145 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट के साथ अब सोने का भाव 38,295 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है।

आज के दिन सोने की कीमतों में जहां 145 रुपए की गिरावट दर्ज की गई वहीं चांदी की कीमतों में भी आज गिरावट दर्ज की गई है। आज चांदी की कीमतों में 315 रुपए की गिरावट देखने को मिली है। इस गिरावट के बाद अब चांदी का भाव 46,325 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया है। सोने व चांदी की कीमतों में आने वाली गिरावट को लेकर बाजार विश्लेषकों का मानना है कि रुपए में मजबूती आने और कमजोर वैश्विक रुझानों के कारण ही सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

वैश्विक बाजारों की बात की जाए तो आज के दिन के कारोबार में अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। आज न्यूयार्क के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट आने के बाद सोने की कीमत 1,488 डॉलर प्रति औंस रह गई। जबकि चांदी 17.46 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रही है। इस पर विश्लेषकों का कहना है कि ब्रेक्जिट डील के बाद से ही सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट आई है क्योंकि निवेशक शेयर बाजार की तरफ रुख कर रहे हैं।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.