खुशखबरी, सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट पर गिरावट, जाने आज के भाव

0

इस कारोबारी हफ्ते की शुरुआत में यानी सोमवार 18 नवंबर को सोने व चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices) में एक बारे फिर बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। इस बार ग्राहकों की मांग कम रहने की वजह से सोने-चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट का असर भी आज घरेलू सराफा बाजार पर देखने को मिला है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price) में 85 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। आज सिर्फ सोने ही नहीं बल्कि चांदी में भी भारी गिरावट देखने को मिली है। घरेलू सराफा बाजार में आज चांदी की कीमतों (Silver Price) में 290 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है।

शादी-ब्याह के सीजन में बड़ी खुशखबरी, सोने-चांदी में भारी गिरावट

बाजार विश्लेषकों की माने तो वैश्विक स्तर पर आज सोने-चांदी (Gold-Silver Prices) का रुख कमजोर रहने और अमरीका-चीन के बीच ट्रेड वॉर जल्द ख़त्म होने की उम्मीद के चलते निवेशकों का रुझान शेयर बाजारों की तरफ रहा। शेयर बाजार की तरफ रुझान की वजह से आज सोने-चांदी की तरफ लोगों ने कम रुख किया। मांग कम रहने की वजह से सोने व चांदी की कीतमों में गिरावट आ गई। आज राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price) में 85 रुपए की गिरावट आ जाने से सोने के दाम 38,775 रुपए पर आ गए हैं। इससे पहले पिछले कारोबारी सत्र के आखिरी दिन सोना 38,860 रुपए पर बंद हुआ था।

सोने-चांदी में मामूली बढ़त

वहीं अगर आज के दिन चांदी की बात की जाए तो दिल्ली के सराफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में 290 रुपए की गिरावट आने की वजह से चांदी के दाम अब 45,250 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गए हैं। इससे पहले शनिवार को चांदी 45,540 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। वैश्विक स्तर की बात की जाए तो आज अंतरराष्ट्रीय बाजर में भी गिरावट रही। आज न्यूयार्क और लंदन के सराफा बाजार में सोने की कीमत जहां 1,470 डॉलर प्रति औंस रही, चांदी भी भारी गिरावट के साथ 16.88 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।

सोने-चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानें कीमत

Prabhat Jain

Share.