website counter widget

WOW सोना-चांदी हुआ सस्ता, जानें आज की कीमत

0

सऊदी की सबसे बड़ी तेल कंपनी अमराको में हुए ड्रोन हमले की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में आग लग गई है। कच्चे तेल की कीमतें बढ़ जाने से जहां पूरी दुनिया के शेयर बाजार में हाहाकार मचा हुआ है वहीं सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन जहां भारतीय शेयर बाजर औंधे मुंह गिर गया वहीं सोने की कीमतों में भी 150 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। सोने की कीमतों में आई गिरावट ने लोगों को काफी राहत प्रदान की है। राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में 150 रुपए की गिरावट के बाद सोने का भाव 38,905 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया है। सोने के साथ ही चांदी के दामों में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है।

Today Mandi Bhav : जानिये आज का मंडी भाव

गौरतलब है कि आज चांदी की कीमतों में 290 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। चांदी की कीमतों में 290 रुपए की गिरावट आने की वजह से इसकी कीमत 48,028 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई है। सिक्का कारोबारियों और औद्योगिक इकाइयों की मांग कम होने की वजह से सोने व चांदी के दामों में गिरावट आई। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी आज सोने-चांदी के दामों में गिरावट दर्ज की गई। न्यूयार्क के सराफा बाजार में आज सोने के दाम में गिरावट आने के बाद उसकी कीमत 1497 डॉलर प्रति औंस रह गई। जबकि चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज किए जाने के बाद इसकी कीमत 17.81 डॉलर प्रति औंस रह गई।

Today Mandi Bhav : जानिये आज का मंडी भाव

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जियोपॉलिटिकल रिस्क बढ़ने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में उछाल आया था। अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वार्ता में डेवलपमेंट के चलते सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है। अमरीकी एफओएमसी रेट फैसले के कारण सोने का भाव एक दायरे में है। रुपए की बात की जाए तो आज के दिन की शुरुआत में रुपया 28 पैसे की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। भारतीय रुपए की कीमत डॉलर के मुकाबले 71.88 पर बनी हुई थी। वहीं हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को सोने-चांदी की कीमतों में बेहद जबरदस्त उछाल देखने को मिला था। कल सोने की कीमतों में 460 रुपए और चांदी के दाम में 1096 रुपए का इजाफा हुआ था।

Today Mandi Bhav : जानिये आज का मंडी भाव

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.