17 October 2019 Gold Price : सोने की बढ़ी चमक, चांदी लुढ़की

0

आज देश भर में करवा चौथ का त्यौहार मनाया जा रहा है। देश भर में सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अपने दांपत्य जीवन में सदा खुशहाली के लिए इस व्रत का पालन कर रही है। वहीं आज करवाचौथ के त्यौहार के दिन सोने व चांदी की कीमतों में उतार-चढाव देखने को मिला। घरेलू सराफा बाजार में आज मिला जुला असर देखने को मिला है। जहां राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में आज सोने की कीमतों में इजाफा हुआ है। तो वहीं चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। आज दिल्ली सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 40 रुपए का उछाल दर्ज किया गया है जबकि चांदी की कीमतों में आज 600 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है।

त्यौहारी सीजन के दौरान स्थानीय स्वर्ण आभूषण विक्रेताओं की मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। हालांकि आद्योगिक इकाइयों की मांग कम रहने की वजह से चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की जा रही है। आज सोने की कीमतों में 40 रुपए की बढ़ोत्तरी होने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने का भाव 39610 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। जबकि चांदी की कीमतों में 600 रुपए की गिरावट आने की वजह से चांदी की कीमत 46500 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई है।

आज सोना बिटुर भी 39,440 रुपए प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहा। वहीं आठ ग्राम वाली गिन्नी की बात की जाए तो उसका भाव भी 30,200 प्रति आठ ग्राम पर स्थिर रहा। चांदी हाजिर में 600 रुपए की गिरावट आ जाने की वजह से चांदी 4 अक्टूबर के बाद के सबसे निचले स्तर 46,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। चांदी वायदा की बात करें तो उसमें भी आज 762 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। इस हिसाब से चांदी वायदा आज 44,888 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।

Prabhat Jain

Share.