website counter widget

शादी-ब्याह के सीजन में बड़ी खुशखबरी, सोने-चांदी में भारी गिरावट

0

वैश्विक बाजारों के कमजोर रहने का असर भारतीय सराफा बाजारों पर भी देखने को मिला है। शादी-ब्याह के सीजन के दौरान मांग कम रहने की वजह से सराफा बाजार में आज भारी गिरावट देखने को मिली। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वार (Trade War) के ख़त्म होने की ख़बरों की वजह से वैश्विक स्तर पर सोने व चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में गिरावट देखने को मिली। वैश्विक स्तर पर आई भारी गिरावट का असर भारतीय सराफा बाजार पर भी पड़ा है। कारोबारी हफ्ते के पांचवें दिन यानी शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price) में 149 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। वहीं आज चांदी की कीमतों (Silver Price) में 473 रुपए की गिरावट दर्ज की गई।

इस मामले में बाजार विश्लेषकों ने कहा कि यदि अमरीका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर (Trade War) अगर समाप्त हो जाती है तो शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल आएगा। इस वजह से निवेशक सोने-चांदी में कम निवेश करेंगे और उनका रुझान शेयर बाजार की तरफ बढ़ जाएगा। आज राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 149 रुपए की गिरावट आ जाने से सोने की कीमत 39024 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। वहीं आज चांदी की कीमतों में 473 रुपए की गिरावट आ जाने से चांदी की कीमतें 45,375 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई हैं।

विश्लेषक बताते हैं कि अमरीका-चीन ट्रेड वार के ख़त्म होते ही सोने व चांदी की कीमतों में जमकर गिरावट दर्ज की जाएगी। कल यानी गुरुवार को सोने की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया था। उछाल आने के बाद सोने की कीमतें 38,995 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थीं। चांदी की बात करें तो गुरुवार को चांदी की कीमतों में भी 50 रुपए का उछाल आया था। इस उछाल के कारण कल चांदी की कीमतें 45,726 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थीं। वैश्विक बाजारों की बात की जाए तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें 3 माह के निचले स्तर 1445.7 डॉलर प्रति औंस पर आ गई हैं। वहीं चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है।

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.