website counter widget

सोने-चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानें कीमत

0

शादियों का सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में सोने व चांदी की कीमतों में इजाफा होना लाजमी है। लेकिन देश में चल रही आर्थिक मंदी के इस दौर में सोने की चांदी की कीमतों में उछाल आने की जगह गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि इस कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन यानी बुधवार को सोने-चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में जहां 225 रुपए का उछाल आया है वहीं चांदी की कीमतों में आज 440 रुपए की तेजी आई है।

शादी-ब्याह के सीजन के दौरान स्थानीय बाजार में मांग बढ़ जाने और वैश्विक बाजार में उछाल आने का सीधा असर स्थानीय सराफा बाजार पर देखने को मिला। आज राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 225 रुपए की बढ़ोतरी होने से सोने का भाव 38,715 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। जबकि आज चांदी के भाव में भी 440 रुपए का उछाल दर्ज किया गया है। चांदी में 440 रुपए का इजाफा हो जाने की वजह से चांदी की कीमत आज 45,480 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों की बात की जाए तो आज न्यूयार्क और लंदन के सराफा बाजारों में भी सोने-चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया। आज वैश्विक बाजार में सोना 1,461 डॉलर प्रति औंस रहा वहीं चांदी 16.90 डॉलर प्रति औंस रही।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि शादी-ब्याह का सीजन शुरू हो जाने की वजह से सोने-चांदी की मांग बाजारों में बढ़ी है। मांग में बढ़ोतरी हो जाने की वजह से इनकी कीमतों में इजाफा हुआ हिअ। वहीं उन्होंने बताया कि वैश्विक स्तर पर भी इनके दाम में उछाल आने का असर घरेलू सराफा बाजारों पर पड़ा है। इसके अलावा आज डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में कमजोरी आ जाने से भी सोने-चांदी के दाम उछाल गए हैं। आज भारतीय रुपए में डॉलर के मुकाबले 30 पैसे की गिरावट आई। इस कमजोरी के साथ रुपया 71.77 के स्तर पर आ गया।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.