website counter widget

ख़ुशख़बरी! कार्तिक पूर्णिमा पर सोने-चांदी में भारी गिरावट

0

कार्तिक माह की पूर्णिमा (Kartik Purnima) पर देव-दीपावली मनाई जाती है। देश भर में इसका बेहद महत्व होता है। वहीं पूर्णिमा के मौके पर स्थानीय सराफा बाजार में सोने-चांदी (Gold Silver Price Today) की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। आज भारतीय सराफा बाजारों पर वैश्विक बाजारों में आई गिरावट का सीधा असर दिखाई दिया। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price) में 130 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं आज चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी 90 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। विश्लेषक बताते हैं कि आज अन्तरराष्ट्रीय बाजार में सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट का सीधा असर भारतीय सराफा बाजार पर देखने को मिला है।

कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन यानी मंगलवार 12 नवंबर को राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 130 रुपए की गिरावट आ जाने की वजह से आज सोने के दाम (Gold Price) 38,550 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गए। वहीं आज के दिन चांदी की कीमतों (Silver Price) में 90 रुपए की गिरावट आ जाने की वजह से आज चांदी का भाव 45,080 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। अन्तरराष्ट्रीय बाजारों की बात की जाए तो आज लंदन व न्यूयार्क के सराफा बाजार में भी गिरावट का रुख रहा। आज वैश्विक बाजार में सोना 1,453 डॉलर प्रति औंस रहा और चांदी 16.81 डॉलर प्रति औंस रही।

इस कारोबारी हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमत (Gold Price) 38,680 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। जबकि चांदी की कीमतें (Silver Price) 44,990 रुपए प्रति किलो ग्राम पर बंद हुई थी। गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड (Gold ETF) की बात की जाए तो पिछले माह यानी अक्टूबर माह में निवेशकों को भारी मुनाफा प्राप्त हुआ है। अक्टूबर माह में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड (Gold ETF) से निवेशकों ने भारी पैसे निकाले हैं। Gold ETF से अक्टूबर माह में कुल 31 करोड़ रुपए की निकासी की गई है। बता दें कि पिछले दो माह में निवेशकों ने निवेश के सबसे सुरक्षित विकल्प ETF यूनिटों में 200 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.