खुशखबरी : सोना-चांदी हुए बेहद सस्ते

0

राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में आज यानी बुधवार को सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली। त्योहारी मांग में तेजी की वजह से दोनों बहुमूल्य धातुओं के दाम में गिरावट दर्ज की गई। सोने-चांदी की कीमतों में दो दिन से लगातार गरावट जारी है। दिल्ली सराफा बाजार में आज सोने की कीमत में 372 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। सोने के दाम 372 रुपए की गिरावट की वजह से अब सोना 38,975 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया है।

बैंक ग्राहाकों के लिए खुशख़बरी, होम लोन सस्ता

सोने के अलावा आज चांदी की कीमतों में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। चांदी के दाम में 1150 रुपए की भारी गिरावट आई। इस गिरावट के साथ अब चांदी की कीमत 48,590 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई है। HDFC सिक्युरिटीज के विश्लेषक तपन पटेल का कहना है कि, “सोने की ऊंची कीमतों की वजह से हाजिर बाजार में त्योहारी मांग रफ्तार नहीं पकड़ पाई है।” स्थानीय कारोबारियों की मांग कम होने से सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई।

Reliance Jio Fiber के जबरदस्त प्लान, मिलेगी फ्री TV

सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट सिर्फ घरेलू बाजार में ही देखने को मिली जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने व चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया। गौरतलब है कि न्यूयार्क में सोने की कीमत बढ़त के साथ 1490 डॉलर प्रति औंस चल रही है। जबकि चांदी की बात की जाए तो इसकी कीमत में भी उछाल रहा और यह बढ़त के साथ 18.10 डॉलर प्रति औंस हो गई है। बता दें कि मंगलवार को मुहर्रम के मौके पर दिल्ली सराफा बाजार बंद था और बुधवार को सराफा बाजार में गिरावट का दौर रहा।

बेहद आसान है LIC पॉलिसी पर लोन लेना

सस्ते सोने के लिए मोदी सरकार की Sovereign Gold Bond स्कीम भी चल रही है जिसका फायदा 13 सितंबर तक उठाया जा सकता है। इस योजना के तहत सस्ता सोना खरीदने का मौका दिया जा रहा है। अगर इस स्कीम के तहत सोना खरीदा जाए तो बाजार भाव से 1100 रुपये कम में सोना खरीदने का मौका मिलेगा।

Prabhat Jain

Share.