हफ्ते की शानदार शुरुआत, चमके सोना-चांदी

0

इस कारोबारी हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार 11 नवंबर को घरेलू सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price Today) में उछाल दर्ज किया है। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान जहां लगातार दो दिनों तक आने वाली गिरावट के बाद अब सोने-चांदी की कीमतों में उछाल आया है। शादी-ब्याह के सीजन के दौरान सोने की कीमतों (Gold Price) में मामूली उछाल देखने को मिला है। आज के दिन सोने की कीमतों में 118 रुपए का उछाल दर्ज किया गया है। स्थानीय सराफा बाजार में सिर्फ सोने ही नहीं बल्कि चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी उछाल दर्ज किया गया है। आज चांदी की कीमतों में 293 रुपए की बढ़ोतरी हुई।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में बड़ी गिरावट आ जाने से और वैश्विक बाजार में सोने-चांदी के दामों में उछाल के कारण घरेलू सराफा बाजार पर भी इसका असर देखने को मिला है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price) में 118 रुपए का उछाल आने के बाद अब सोने के दाम 38,678 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। इसके आलावा आज चांदी की कीमतों (Silver Price) में 293 रुपए की बढ़ोतरी हो जाने से चांदी की कीमत अब 45,263 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है।

वैश्विक बाजारों की बात की जाए तो आज न्यूयार्क और लंदन के सराफा बाजार में सोने व चांदी की कीमतों (Gold Silver Price Today) में उछाल दर्ज किया गया है। आज वैश्विक बाजार में सोना 1,463 डॉलर प्रति औंस रहा तो वहीं चांदी 16.85 डॉलर प्रति औंस रही। बाजार विश्लेषकों की माने तो अमरीका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वार में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। वहीं घरेलू शेयर बाजार की आज सुस्त शुरुआत ने भी सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price Today) को सहारा दिया। डॉलर के मुकाबले आज भारतीय रुपए में कमजोरी का असर भी सोने-चांदी की कीमतों में देखने को मिला।

Prabhat Jain

Share.