सोना-चांदी में हल्का बदलाव, जाने आज के भाव

0

आज के दिन के कारोबार के दौरान सराफा बाजार में हल्का बदलाव देखने को मिला है। जहां आज घरेलू शेयर बाजार गिरावट का दौर रहा वहीं सोने की कीमतों में मामूली सी बढ़त देखने को मिली है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में हल्का सा उछाल दर्ज किया गया है। आज सोने की कीमतों में 3 रुपए का इजाफा हुआ। वहीं आज चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई है। आज जहां सोने के भाव में 3 रुपए का इजाफा हो जाने से सोने की कीमत 39,375 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। वहीं चांदी की कीमतों में आज 24 रुपए की गिरावट देखने को मिली है। बता दें की बुधवार को सोने का भाव 39,372 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

आज यानी कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन यानी गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमतों में 24 रुपए की गिरावट आने की वजह से चांदी का भाव 47,120 रुपए प्रति किलोग्राम रह गया। इससे पहले इस हफ्ते के तीसरे दिन यानी बुधवार को चांदी का भाव 47,144 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो आज न्यूयार्क के बाजार में सोने की कीमत 1,510 डॉलर प्रति औंस रही। विश्लेषकों का कहना है कि अमरीका और चीन के बीच आज से दो दिवसीय ट्रेड वार्ता शुरू हो गई है। इस वार्ता का असर बाजार पर देखा जा रहा है। इस वार्ता के निष्कर्ष पर पूरे बाजार की नज़रें टिकीं हुईं हैं।

विश्लेषक बताते हैं कि आने वाले समय में सोने व चांदी के भाव में इजाफा होगा। उनका मानना है कि अमरीका और चीन के बीच होने वाली ट्रेड वार्ता पर अनिश्चितता, ब्रेक्जिट कंसर्न और कमजोरी इकोनॉमिक डाटा का जोर रहेगा। बाजार में ज्वेलर्स पर जो सोने का मूल्य होता है उसे हाजिर भाव कहा जाता है। देश भर के अधिकतर शहरों में सर्राफा एसोसिएशन के सदस्य इस मूल्य का निर्धारण बाजार खुलने के समय करते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि MCX वायदा बाजार में जो दाम निर्धारित होते हैं उनमें वैट, लेवी एवं लागत जुड़ी हुई होती है और यही दाम पूरे दिन चलते हैं।

Prabhat Jain

Share.