website counter widget

सोने-चांदी की कीमतों में फिर आया उछाल

0

दिवाली के बाद घरेलु सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में काफी गिरावट दर्ज की गई थी। इस बार देश में आर्थिक मंदी की वजह से दिवाली पर भी ज्यादा रौनक देखने को नहीं मिली। स्थानीय आभूषण कारोबारियों की उम्मीद के अनुसार इस साल दिवाली पर खरीददारी नहीं हुई। हालांकि धनतेरस के दिन सोने-चांदी की मांग में इजाफा हुआ था और इसी वजह से इनके दाम भी बढे थे। लेकिन दिवाली के समाप्त होते ही इनकी कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की थी। आज वैश्विक स्तर पर आई तेजी और घरेलु स्तर पर मांग बढ़ने की वजह से सोने व चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया था। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में जहां सोने की कीमतों में 181 रुपए का उछाल दर्ज किया गया वहीं चांदी की कीमतों में भी 270 रुपए का इजाफा हुआ।

आज यानी शुक्रवार 1 नवंबर को राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में डिमांड बढ़ जाने से सोने के भाव में 181 रुपए का उछाल आने की वजह से सोने की कीमत 39,395 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। वहीं चांदी की बात की जाए तो आज चांदी के भाव में 270 रुपए का इजाफा हो जाने की वजह से चांदी की कीमत 47,900 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। कल यानी गुरुवार 31 अक्टूबर को भी सोने व चांदी के दाम में उछाल दर्ज किया गया था। गुरुवार के दिन दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 115 रुपए का उछाल दर्ज किया गया था। 115 रुपए बढ़ जाने से कल सोने की कीमत 39,017 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। वहीं चांदी की कीमतों में गुरुवार के दिन 95 रुपए का उछाल दर्ज किया गया था। इस उछाल के साथ गुरुवार को चांदी की कीमत 47,490 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

वैश्विक बाजार की बात की जाए तो आज न्यूयार्क के बाजार में भी सोने व चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया है। आज सोने व चांदी में उछाल आने के बाद न्यूयार्क के सराफा बाजार में सोने का भाव 1,513 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी की कीमत 18.13 डॉलर प्रति औंस हो गई। वहीं बाजार विश्लेषकों का कहना है कि अमरीका में ब्याज दरें घटने की वजह से अमरीकी डॉलर में कमजोरी दर्ज की गई है। डॉलर के कमजोर हो जाने का असर सोने व चांदी की कीमतों पर पड़ा है और इनमे उछाल दर्ज किया गया।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.