सोना-चांदी खरीदने से पहले पढ़ें यह जरूरी खबर

0

कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में 30 रुपए का उछाल आया। वैश्विक स्तर पर कमजोरी के बाद भी आभूषण कारोबारियों की मांग बढ़ने की वजह से मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के दामों में उछाल देखने को मिला। हालांकि सोने के दामों में यह उछाल बेहद कम था लेकिन फिर भी 30 रुपए की मूल्य वृद्धि के साथ सोना 32,850 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया। दिल्ली सर्राफा बाजार में जहां सोने के दामों में इजाफा हुआ वहीं चांदी की चमक फीकी पढ़ती नज़र आई।

Image result for gold

अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार सिक्का निर्माताओं और औद्योगिक इकाइयों की मांग घटने से चांदी की कीमतों में 180 रुपए की गिरावट आई है। चांदी की कीमतों में 180 रुपए की गिरावट आने की वजह से चांदी की कीमत 38,400 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। इस मामले में सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि, विदेशी बाजारों में नरमी के बाद भी स्थानीय कारोबारियों की मांग बढ़ने से सोने के भाव में वृद्धि हुई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों पर नज़र डाली जाए तो, न्यूयॉर्क में सोने की कीमतों में गिरावट के बाद 1,287.02 डॉलर प्रति औंस रह गया। जबकि चांदी का दाम 15.06 डॉलर प्रति औंस रहा।

Related image

स्थानीय कारोबारियों की मांग से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव में वृद्धि हुई। दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने के दामों में 30 रुपए जबकि 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने के दामों में 50 रुपए का उछाल आया। 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने का भाव 32,850 रुपए प्रति दस ग्राम, जबकि 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने का भाव 32,700 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया। वहीं आठ ग्राम वाली गिन्नी के दामों में कोई परिवर्तन नहीं आया। इसका दाम पूर्ववत 26,400 रुपए प्रति इकाई रही।

Related image

चांदी के दामों में गिरावट के बाद चांदी हाजिर 38,400 रुपए प्रति किलोग्राम रही। वहीं साप्ताहिक डिलिवरी वाली चांदी का दाम 37,448 रुपए प्रति किलोग्राम ही रहा। चांदी के सिक्कों के लिवाल की कीमत 80,000 रुपए और बिकवाल की कीमत 81,000 रुपए प्रति सैकड़ा बनी रही।

सोना-चांदी के आज के दाम

सोना-चांदी के आज के दाम

सोना-चांदी के आज के दाम

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.