किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बस यह दस्तावेज हैं जरूरी

0

भारत में किसानों को अन्नदाता कहा जाता है लेकिन देश में किसानों की स्थिति हमेशा से ही काफी दयनीय रही है। हर सरकार ने किसानों से कई वादे किए लेकिन हर बार उन्हें सिर्फ निराशा ही हाथ लगी। लेकिन मोदी सरकार ने किसानों के लिए एक बेहद शानदार तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने किसान क्रेडिट कार्ड सेवा की शुरुआत की थी जिसमें अब अर्जी देने मात्र 14 दिन के अंदर ही किसान को उसका क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जाएगा। मोदी सरकार की यह योजना किसानों को साहूकारों के चंगुल से आजादी दिलाने के लिए चलाई गई है। इस क्रेडिट कार्ड की सहायता से अब किसानों को कर्ज लेने में आसानी होगी और वे अब किसी व्यक्ति विशेष से कर्ज लेने की जगह सीधे बैंक से बेहद सस्ती दरों पर कर्ज ले सकेंगे।

इस बैंक की ऐप डाउनलोड करते ही मिल जाएंगे 15 लाख रुपए

बैंक किसी तरह की कोई मनमानी न कर सके और किसानों से ज्यादा ब्याज न ले इसके लिए सरकार ने सभी बैंको को सख्त निर्देश जारी किए हैं। बैंकों को निर्देश जारी करते हुए सरकार ने कहा है कि किसी भी किसान के आवेदन करने के 15वे दिन यानी दो सप्ताह के भीतर ही उसका क्रेडिट कार्ड (KCC) बन जाना चाहिए। इसके लिए सरकार गांव स्तर पर अपने इस अभियान को चला रही है। हालांकि किसान को क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। तो चलिए जानते हैं कि किसानों को कौन-कौन से दस्तावेज कार्ड बनवाने के लिए देने होंगे।

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, कल से शुरू होगी स्पेशल ट्रेन

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि सरकार ने हर गांव में किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कैंप लगाए हैं। इन कैंप में कोई भी किसान अपना क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए उसे अपना पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जमीन का रिकॉर्ड और अपनी फोटो देनी अनिवार्य है। बस इतने दस्तावेज देकर ही किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया जा सकता है। इसके लिए प्रत्येक गांव में जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी अपने कैंप लगाएगी। इन कैंपों की निगरानी का कार्य राज्य स्तरीय कमेटी करेगी। समस्त जिलों के लीड बैंक मैनेजरों की मुख्य भूमिका इस कार्य के लिए निर्धारित कर दी गई है। फिलहाल मौजूदा समय में केवल 7 करोड़ किसानों के पास ही क्रेडिट कार्ड हैं जबकि देश में कुल 14.5 करोड़ किसान परिवार हैं। अभी तक सिर्फ इतने ही क्रेडिट कार्ड इसलिए बनाए जा सके क्योंकि इसे बनवाने की प्रक्रिया बेहद जटिल थी।

हर पेट्रोल पंप पर ये 12 सुविधाएं हैं बिल्कुल मुफ्त

Share.