website counter widget

हर पेट्रोल पंप पर ये 12 सुविधाएं हैं बिल्कुल मुफ्त

0

हम सभी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाने तो जाते ही हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि पेट्रोल पंप पर कई सुविधाएं बिलकुल फ्री दी जाती हैं। यह सारी सुविधाएं मार्केटिंग डिसिप्लिन गाइडलाइंस के तहत पेट्रोल पंप मालिक देता है। यह सुविधाएं हर नागरिक को देना अनिवार्य है। लेकिन यदि कोई पेट्रोल पंप मालिक किसी भी सुविधा से इंकार करता है या फिर नहीं देता है तो आपके इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस तरह की कोई भी शिकायत मिलने पर पेट्रोल पंप के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाती है और पेट्रोल पंप का लायसेंस तक निरस्त किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि पंप पर किस तरह की सुविधाएं फ्री दी जाती हैं।

सप्ताह का पहला दिन भारतीय शेयर बाज़ार के लिए ख़ुशी लेकर आया

नंबर 1

सबसे पहले तो आप यह जान लें कि हर पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में हवा डालने की सुविधा पूरी तरह से निःशुल्क रहती है। इसके लिए पेट्रोल पंप मालिक इलेक्ट्रॉनिक मशीन लगवाता है और एक व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है। अगर पेट्रोल पंप पर आपको यह सुविधा न मिले या फिर इसके लिए आपसे चार्ज लिया जाए तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

नंबर 2

पीने के पानी की व्यवस्था दूसरी फ्री सुविधाओं में शामिल होता है। हर पेट्रोल पंप पर आरो या वाटर कूलर लगाया जाना अनिवार्य होता है। इसके लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

नंबर 3

वाशरूम की व्यवस्था भी पेट्रोल पंप द्वारा दी जाती है। यह सुविधा हर पेट्रोल पंप फ्री दी जाती है। अगर किसी पंप पर आप वाशरूम का इस्तेमाल करते हैं वह अगर टूटा-फूटा या फिर गंदा है तो आप इसकी कंप्लेंट भी कर सकते हैं।

नंबर 4

अगर किसी पंप पर आपके सेल फ़ोन में नेटवर्क नहीं आ रहे या फिर आपके फोन की बैटरी डिस्चार्ज है तो आप पेट्रोल पंप से ही फ्री कॉल कर सकते हैं। यह सुविधा भी पेट्रोल पंप द्वारा फ्री में दी जाती है।

नंबर 5

इसके अलावा हर पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा भी उपलब्ध रहती है। इसके तहत हर पेट्रोल पंप पर जनरल दवाएं, लाइफ सेविंग्स दवाएं और मरहम-पट्टी होती है। अगर एक्सपायरी डेट वाली दवाएं दी जाएं इसकी शिकायत की जा सकती है।

नंबर 6

फायर सेफ्टी डिवाइसेज और रेत से भरी बाल्टी तो आपने भी हर पंप पर जरूर देखी होगी यह भी इसी गाइडलाइंस के तहत ही आता है। अगर किसी भी तरह से वाहन में आग लगती है तो इसके इस्तेमाल से उस आग पर काबू किया जाता है जिसके लिए पेट्रोल पंप आपसे कोई चार्ज नहीं ले सकता।

नंबर 7

बिल लेना हर ग्राहक का हक़ और अधिकार है। अगर आप पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाते हैं तो आप उसका बिल भी प्राप्त कर सकते हैं यह आपका अधिकार है।

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, फ्री हुई यह सर्विस

नंबर 8

हर पेट्रोल पंप पर कोई भी उपभोक्ता पेट्रोल या डीजल की गुणवत्ता की जानकारी ले सकता है। इसके लिए पेट्रेल पंप मालिक को व्यवस्था करनी पड़ती है और यह भी पूरी तरह निःशुल्क होती है।

नंबर 9

जिस भी पेट्रोल पंप पर आप फ्यूल भरवाने जा रहे हैं वहां आपको पेट्रोल-डीजल के दाम डिस्प्ले पर दिखाई देंगे। यह व्यवस्था भी हर पेट्रोल पंप मालिक को करनी होती है।

नंबर 10

कोई भी उपभोक्ता पेट्रोल पंप से जुडी शिकायत उसके शिकायती बॉक्स या रजिस्टर में कर सकता है। इन दोनों चीज़ों की व्यवस्था पेट्रोल पंप मालिक करता है।

नंबर 11

हर पेट्रोल पंप पर उसके मालिक का नाम और पेट्रोलियम कंपनी का नाम के साथ उसकी पूरी कॉन्टैक्ट डिटेल बोर्ड पर लिखी हुई होनी चाहिए।

इस तरीके से आप खरीद सकेंगे बाज़ार से सस्ता सोना

नंबर 12

सबसे जरूरी बात यह है कि हर पेट्रोल पंप पर उसके खुलने और बंद होने का समय लिखना अनिवार्य है। इसके अलावा अवकाश का नोटिस भी बोर्ड पर लिखा होना जरूरी है।

अगर इनमे से कोई भी सुविधा आपको प्राप्त नहीं होती तो आप pgportal.gov पर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। या फिर जिस कंपनी का पंप है उस कंपनी में भी आप शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.