SBI की सुरक्षा में चूक

0

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए एक बेहद बुरी खबर है। एसबीआई का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के लाखों ग्राहकों के खाते की सुरक्षा खतरे में आ गई है। इन खातों की जानकारी को कोई भी एक्सेस कर सकता है। स्टेट बैंक की लापरवाही के चलते उसके ग्राहकों के खातों की जानकारी कोई भी हथिया सकता (State Bank Of India Unprotected Server) है।

एक अमरीकी वेबसाइट Techcrunch ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, SBI बैंक ने लापरवाही बरतते हुए अपने सर्वर पर पासवर्ड नहीं लगाया था। सर्वर पर पासवर्ड न होने की वजह SBI के लाखों उपभोक्ताओं की जानकारी को बेहद ही सुगमता से एक्सेस किया जा सकता है। गौरतलब है कि SBI का सर्वर (State Bank Of India Unprotected Server) मुंबई के डेटा सेंटर में स्थित है, जिसमे SBI Quick का दो महीने का डेटा मौजूद है।

SBI Quick एक सिस्टम है जिसके माध्यम से खाता धारकों को कॉल के या टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से खाते से सम्बंधित सामन्य जानकारियां उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन SBI ने अपने सर्वर पर किसी भी तरह का कोई पासवर्ड नहीं लगाया था जिसकी वजह से लाखों उपभोक्ताओं का डेटा आसानी से एक्सेस किया जा सकता था। जिसे थोड़ी भी जानकारी हो कि डेटा कहां से और किस तरह एक्सेस किया जा सकता है वह लाखों ग्राहकों को चपत लगा सकता है।

जिन खाता धारकों के पास स्मार्टफोन नहीं है उनके लिए SBI Quick सर्विस बेहद ही महत्वपूर्ण सर्विस है। इस सिस्टम के जरिए खाते में बैलेंस, आखिरी के पांच ट्राजेक्शन, ATM कार्ड को ब्लॉक करने के साथ लोन्स के बारे में जानकारियां मुहैया कराई जाती है। सर्वर पर पासवर्ड ना होने की वजह से खाताधारकों के सभी टेक्सट मैसेज देखे जा सकते थे जो रियल टाइम है। इसके अलावा ग्राहकों के फोन नंबर, बैंक बैलेंस और हाल ही में किए गए ट्रांजेक्शन की जानकारी भी चुराई जा सकती थी। फिलहाल इस संबंध में बैंक की तरफ से कोई भी बयान जारी नहीं किया गया है, लेकिन बैंक ने ग्राहकों के खाते की सुरक्षा के लिए सर्वर को सिक्योर कर लिया है।

(प्रभात)

यह तरीके वापस दिलाएंगे ATM में अटका पैसा

PF खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी

Interim Budget 2019 : चुनावी साल में कैसा होगा अंतरिम बजट?

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.