पोस्ट ऑफिस सेविंग में सिर्फ 10 रूपए से शुरू करें निवेश

0

भारत में पोस्ट ऑफिस की परंपरा जहां एक ओर पत्र और सन्देश के लिए बंद हो रही है, वहीं पोस्ट ऑफिस निवेश के मामले में एक उभरता हुआ क्षेत्र बन रहा है। यही नहीं पोस्ट ऑफिस की बैंकिंग सुविधा अब आम लोगों तक पहुंचने के लिए तैयार है। जल्द ही पोस्ट ऑफिस अपने पेमेंट बैंक को आम लोगों के लिए लॉन्च करने वाला है। इंडिया पोस्ट का पेमेंट बैंक इस महीने  से आम लोगों को अपनी सेवाएं देना शुरू कर रहा है। इस बैंक की 650 ब्रांच और 17 करोड़ खातों के साथ अपनी बैंकिंग की शुरुआत कर रहा है। आरबीआई  की ओर से इस बात की मंजूरी मिलने के बाद अगले महीने से पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक शुरू होने की उम्मीद है।

एटीएम शुरू करने की भी योजना

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के तहत भारत में मौजूद लगभग 1.55 लाख पोस्ट ऑफि‍स ब्रांच ग्राहकों के लिए लास्ट माइल एक्सेस पॉइंट्स की तरह काम करेंगे और 650 पेमेंट बैंक ब्रांच कंट्रोलिंग ऑफिस के तौर पर काम करेंगी| इसके अलावा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की एक तय समय के अंदर 5,000 एटीएम भी शुरू करने की भी योजना है।

तीन तरह के सेविंग्स अकाउंट होंगे

इस बैंक में तीन तरह के सेविंग अकाउंट होंगे।  रेगुलर सेविंग्स अकाउंट (सफल), बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट  (सुगम) और स्मॉल सेविंग्स अकाउंट (सरल)| इन सभी के लिए सालाना ब्याज दर 5.5 फीसदी रहेगी, जो पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के ब्याज से 1.5 फीसदी ज्यादा है। पोस्ट ऑफिस अभी 4 फीसदी ब्याज की पेशकश कर रहा है। देश के ज्यादातर सरकारी बैंक भी 4 फीसदी के आसपास ब्याज देते हैं। इस बैंक के ऑफर सामान्य सरकारी बैंकों से 1.5 फीसदी ज्यादा है।

 

Share.