अब कर्मचारी खुद तय करेंगे अपना PF, मिलेगी ज्यादा सैलरी

0

अगर आप भी नौकरीपेशा हैं और आपका प्रोविडेंट फण्ड मतलब पीएफ (PF) कटता है तो अब सरकार आपके लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है। जी हां सरकार ने नौकरीपेशा लोगों को नई सुविधा मुहैया करवाई है। इस सुविधा के तहत अब नौकरीपेशा लोग अपनी मर्जी से अपना पीएफ (PF) कटवा सकते हैं। अब सरकार ने नए सोशल सिक्योरिटी कोड बिल 2019 (Social Security Card Bill 2019) में नौकरीपेशा लोगों और कर्मचारियों को अपने मनमुताबिक PF कटवाने की सुविधा दी है। लोगों को सुविधा प्रदान करने वाला यह बिल बुधवार 5 दिसंबर को को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा पास किया गया।

RSMSSB Patwari Recruitment 2020 : पटवारी के पदों पर भर्तियां

Social Security Card Bill 2019 | Employees Will Decide Their Own PF

Social Security Card Bill 2019

अब जल्द ही इस बिल को संसद में प्रस्तुत किया जा सकता है। संसद से मंजूरी मिल जाने पर यह कानून लागू कर दिया जाएगा। यह कानून लागू हो जाने से कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में से काटी जाने वाली PF राशि खुद कर्मचारी निर्धारित कर सकेंगे। इस वजह से अब कर्मचारियों की इन हैंड सैलरी (in-hand salary) में इजाफा हो जाएगा। वहीं इस नए बिल में कहा गया है कि नौकरी देने वाली कंपनी को अपने कर्मचारी का 12 प्रतिशत हिस्सा पूर्ण रूप से देना होगा। इस सुविधा से कंपनी को किसी भी तरह का कोई भी लाभ नहीं दिया जाएगा। इस बिल के पहले तक कंपनी को और कर्मचारी दोनों को सैलरी का 12-12 प्रतिशत कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में देना होता है।

Lok Sabha Secretariat Recruitment 2019 : लोकसभा में कई पदों पर भर्तियां

Social Security Card Bill 2019 | Employees Will Decide Their Own PF

Social Security Card Bill 2019

अब यह नया बिल लागू हो जाने के बाद कंपनी को तो अपना 12 प्रतिशत जमा करना होगा लेकिन कर्मचारी अपनी मर्जी के हिसाब से अपना हिस्सा जमा कर सकते हैं। सरकार द्वारा इस नए सोशल सिक्युरिटी कोड बिल 2019 (Social Security Card Bill 2019) में असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों का भी पूरा ध्यान रखा गया है। असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए सरकार एक यूनिक आइडेंटिटी कार्ड (Identity card or ICard) जारी करेगी जिसे कर्मचारी के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। इस कार्ड में कर्मचारी के कार्य से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध रहेगी और इसी कार्ड के माध्यम से इन कर्मचारियों को सरकारी सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा।

BPNL Recruitment 2019 : BPNL में 1683 पदों पर सीधी भर्ती

Prabhat Jain

Share.