रिजर्व बैंक को मिला नया गवर्नर

2

रिजर्व बैंक इंडिया के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफ़ा देने के बाद अब आरबीआई को नया गवर्नर मिल गया है। आरबीआई के चार डिप्टी गवर्नर हैं और इसी वजह से यह कयास लगाए जा रहे थे कि इन्हीं में से किसी को आरबीआई का गवर्नर नियुक्त किया जा सकता है। चारों डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन, विरल आचार्य, बीपी कानूनगो और एमके जैन में से एनएस विश्वनाथन सबसे वरिष्ठ हैं।

इन सभी बातों को नकारते हुए वित्त आयोग ने आर्थिक मामलों के सचिव रह चुके शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक का नया गवर्नर घोषित किया है। शक्तिकांत दास पिछले साल ही अपने सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे। आर्थिक मामलों के सचिव पद को संभालते हुए शक्तिकांत ने मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी में भी अहम भूमिका निभाई थी। और मोदी सरकार के इस फैसले का ड्राफ्ट बनाने वालों में शक्तिकांत दास का नाम भी शामिल है। नई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से शक्तिकांत दास ने मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की है।

शक्तिकांत दास भारत सरकार में कई पदों पर पदस्थ रह चुके हैं। उन्होंने वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रेटरी पद के अलावा तमिलनाड़ु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी के पद को भी बखूबी संभाला है। इसके अलावा भी शक्तिकांत दास ने कई महत्वपूर्ण पदों पर रहकर अपनी सेवाएं प्रदान की हैं।

उर्जित पटेल के गवर्नर पद से इस्तीफ़ा देने के बाद वित्त सचिव एएन झा ने कहा था कि सरकार अभी कानूनी सलाह ले रही है और मंगलवार को नए गवर्नर के नाम की घोषणा की जाएगी।

रिजर्व बैंक क्यों करे ठगों की रक्षा ?

रिजर्व बैंक ने नहीं बढ़ाई दर, रेपो रेट 6.50% पर बरकरार

रिज़र्व बैंक ने नहीं किया कोई बदलाव अपनी नीतिगत दरों में

Share.