website counter widget

रेलवे यात्री ध्यान दें, महंगी हुई ऑनलाइन टिकट बुकिंग

0

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए अपनी सुविधाएं बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर उनमे बदलाव करती रहती है और नई-नई सुविधाओं की शुरुआत भी करती रहती है। हालांकि भारतीय रेलवे हर बार ही यात्रियों को कुछ न कुछ खुशखबरी देती रहती है। लेकिन इस बार भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बुरी खबर का ऐलान। किया है। चूंकि अधिकतर लोग आज के समय में यात्रा के लिए रेलवे टिकिट की ऑनलाइन बुकिंग करते हैं। अब ऑनलाइन रिजर्वेशन के लिए यात्रियों को अतिरिक्त शुल्क (IRCTC Restores Service Charge) का भुगतान करना होगा।

दिल्ली के बाद 6 अन्य शहरों में शुरू हुई मोदी सरकार की AC स्कीम

जी हां रेल मंत्रालय अब फिर एक बार से संचालन लागत (IRCTC Restores Service Charge) यात्रियों से वसूल करने जा रहा है। इसमें मार्केटिंग और बिक्री सेवाएं आदि शामिल हैं। गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय रेलवे ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ई-टिकटों पर सर्विस चार्ज को ख़त्म करने का ऐलान किया था। अब भारतीय रेलवे दोबारा उस चार्ज को लागू करने जा रही है। इससे पहले यह सर्विस चार्ज स्लीपर क्लास के लिए टिकट बुक करने पर 20 रुपए और एसी बोगी की टिकट बुकिंग पर 40 रुपए लगता था। हालांकि अभी नए सर्विस चार्ज की घोषणा नहीं की गई है।

SpiceJet एयरलाइंस का धमाका, मिल रहा भारी डिस्काउंट

सर्विस चार्ज (IRCTC Restores Service Charge) से जो कमाई होती थी उसका रेलवे की कुल आय में बहुत बड़ा योगदान था। इस वजह से सर्विस चार्ज न लिए जाने का असर भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की कमाई पर पड़ा है। अब इस मामले में आईआरसीटीसी (IRCTC) के सभी निदेशक आपस में विचार-विमर्श करेंगे इसके बाद नई दरों की घोषणा की जाएगी। फिलहाल लोगों को उम्मीद है कि रेलवे की तरफ से वही डर लागू की जाएगी जो पहले लगती थी।

सरकारी ‘Sovereign Gold Bond’ योजना में मिल रहा बेहद सस्ता सोना

गौरतलब है कि साल 2016 में नवंबर माह में इस सुविधा को समाप्त कर दिया गया था। हालांकि इसे अस्थायी रूप से बंद किया गया था। इसके बाद 19 जुलाई 2019 को भारतीय रेलवे की तरफ से वित्त मंत्रालय को एक पत्र लिखा गया। इस पत्र में रेलवे की तरफ से लिखा गया, ई-टिकटिंग सिस्टम की संचालन लागत पूरा करने के लिए रीइम्बर्समेंट की व्यवस्था अस्थाई थी।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.