website counter widget

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, फ्री हुई यह सर्विस

0

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने उपभोक्ताओं के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी का ऐलान कर दिया है। दरअसल देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए SBI अपनी IMPS जैसी ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा पर लगने वाले चार्ज को ख़त्म करने जा रहा है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) की तरफ से घोषणा की गई है कि आगामी 1 अगस्त से IMPS पर से सभी तरह के चार्ज हटा दिए जाएंगे। आगामी 1 अगस्त से उपभोक्ता बिना किसी शुल्क के ऑनलाइन लेन-देन के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरीके से आप खरीद सकेंगे बाज़ार से सस्ता सोना

गौरतलब है कि जुलाई माह से एसबीआई ने RTGS और NEFT पर लगने वाले सभी शुल्क को हटा लिया था लेकिन IMPS पर अभी भी शुल्क लिया जाता है। वहीं अब SBI अपनी IMPS यानी इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज से भी शुल्क हटाने जा रहा है। इस सुविधा का इस्तेमाल उपभोक्ता तत्काल बड़े अमाउंट को ट्रांसफर करने के लिए करते हैं। सबसे ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन इसी सुविधा के तहत किए जाते हैं। अब एसबीआई अपने उपभोक्ताओं के लिए यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त करने जा रही है। इस सुविधा के फ्री हो जाने से सभी उपभोक्ताओं को बेहद लाभ मिलेगा।

Airtel ने पेश किया बेहद ही जबरदस्त प्रीपेड प्लान

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की तरफ से इन सभी सुविधाओं से चार्ज ख़त्म किए जाने के बाद SBI ने भी इसे ख़त्म कर दिया है और उपभोक्ताओं को शानदार तोहफा दिया है। इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज (IMPS) सुविधा का इस्तेमाल कर मोबाइल के जरिए फंड ट्रांसफर किया जाता है। IMPS के जरिए किसी भी दिन और किसी भी समय पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं और यह रियल टाइम ट्रांजेक्शन होता है। मतलब जिस वक़्त पैसे ट्रांसफर किए जाएं उसकी वक़्त दूसरे खाते में पहुंच जाते हैं। यह सुविधा एनपीसीआई (राष्ट्रीय भुगतान कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा दी जाती है।

ख़ास बातें

हफ्ते के सातों दिन 24×7 इस सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

छुट्टी के दिन भी यह सुविधा कार्य करती है।

आईएमपीएस (IMPS) के जरिये न्यूनतम 1 रुपए और अधकितम 2 लाख रुपए का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है।

जन-धन खाताधारकों को सरकार देने जा रही ये विशेष सुविधा

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.