website counter widget

ये 10 टिप्स बचाएंगे ऑनलाइन ठगी से

0

तेजी से डिजिटल होते देश में अब ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में भी काफी तेज़ी आई है। जहां एक ओर कैशलेस ट्रांजेक्शन का विकास हुआ है वहीं दूसरी ओर लोग भी इस मामले में जागरूक बने हैं। अब लगभग हर क्षेत्र में ऑनलाइन ही पेमेंट किया जाने लगा है। ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन टिकट बुकिंग, ऑनलाइन बिल पेमेंट्स आदि सेवाएं अपनाने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है, लेकिन जैसे-जैसे लोग जागरूक हुए और इस तरफ अपना रुख करने लगे, वैसे-वैसे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में लेन-देन के दौरान कई तरह की धोखाधड़ी भी बढ़ गई। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के बढ़ने के साथ ही इसमें धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ गए हैं।

इस धोखाधड़ी से बचने के लिए उपभोक्ता को सतर्क रहना बेहद ज़रूरी है। इसके अलावा हम कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके लेनदेन को सुरक्षा प्रदान करने में सहायक सिद्ध होंगे। यदि आप हमारे द्वारा बताए गए उपाय अपनाते हैं तो आप भी ऑनलाइन होने वाली ठगी से बच सकते हैं। SBI द्वारा कुछ समय पहले ही अपने ट्विटर हैंडल पर 10 टिप्स दिए गए थे, जिसके तहत उपभोक्ता ऑनलाइन होने वाली ठगी से बच सकते हैं।

आइए जानते हैं उन 10 टिप्स के बारे में…

  1. अपने लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए किसी भी सार्वजनिक डिवाइस के माध्यम से भुगतान ना करें। निजी व सुरक्षित डिवाइस का ही इस्तेमाल करें।
  2. किसी साइट पर पेमेंट करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि वह ‘https://’ से शुरू होती हो। यदि वेबसाइट ‘http://’ से शुरू नहीं होती है तो उस पर अपनी जानकारी साझा न करें। इसके अलावा जिन साइट को आप जानते हैं उन्हीं पर पेमेंट करने नई या अनजान साइट पर भरोसा न करें।
  3. अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर वेरिफाइड ब्राउज़र का ही इस्तेमाल करें और किसी भी तरह ओपन या फ्री नेटवर्क से लेनदेन न करें।
  4. किसी भी तरह के ऑनलाइन भुगतान के लिए हमेशा वन टाइम पासवर्ड (OTP) का ही विकल्प चुनें।
  5. अपना ओटीपी, पिन कोड, कार्ड वेरिफिकेशन कोड, यूपीआई पासवर्ड और कार्ड की जानकारी किसी को भी न बताएं।
  6. अपने इंटरनेट को सुरक्षित रखने के लिए अच्छा एंटी-वायरस इस्तेमाल करें और उसे समय-समय पर अपडेट करें और जांचते रहें।
  7. किसी भी अकाउंट का पासवर्ड हमेशा स्ट्रांग रखें जिसमे कैरेक्टर के साथ स्पेशल कैरेक्टर और नम्बर्स भी शामिल करें। इसके अलावा अपने बाकी अन्य एकाउंट्स के पासवर्ड एक जैसे ना रखें। समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहें।
  8. अपना पासवर्ड किसी भी सूरत में किसी के साथ भी साझा ना करें।
  9. ईमेल के माध्यम से आने वाले विज्ञापनों से परहेज करें। लॉटरी जैसे ईमेल को तत्काल ही डिलीट कर दें।
  10. अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन को वायरस से बचाने के लिए अनजान साइटों से किसी भी तरह का कोई भी डाउनलोड ना करें।

अब वेटिंग लिस्ट वालों को तुरंत मिलेगी सीट

जारी हुआ टच बटन वाला क्रेडिट कार्ड 

दिसंबर से आम आदमी के लिए बदल जाएंगे ये नियम

Share.