ग्राहकों के लाभ पर बैंकों से चर्चा करेगा RBI

0

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास सभी सरकारी और निजी बैंकों के साथ 21 फरवरी को बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में ब्‍याज दरों में की गई कटौती से ग्राहकों के फायदे को लेकर चर्चा की जाएगी। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने हाल ही में ब्याज दर (रेपो रेट) को 0.25 फीसदी तक घटा दिया है। आरबीआई द्वारा ब्याज दर में कटौती के बाद देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने (SBI) 30 लाख रुपए तक के होम लोन को बेहद सस्ता कर दिया है।

केंद्रीय बैंक के निदेशक मंडल को सोमवार के दिन वित्तमंत्री अरुण जेटली ने संबोधित किया। वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा मंडल को संबोधित किए जाने के बाद, आरबीआई गवर्नर दास ने पत्रकारों से वार्ता की। इस बातचीत के दौरान दास ने कहा कि, मौद्रिक नीति निर्णय का लाभ कर्जदाताओं को देना काफी अहम है। वहीं दास ने कहा कि, इस पर चर्चा के लिए 21 फरवरी को वे बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (CEO) से मुलाक़ात करेंगे। वहीं ब्याज दरों के बारे में बाते हुए दास ने कहा कि, रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाकर 6.25 फीसदी कर दिया गया है।

गौरतलब है कि, रेपो रेट में बढ़ोतरी और कटौती के आधार पर ही सभी बैंक, अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी या कमी करते हैं। इससे पहले बीते दिनों देना बैंक और विजया बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हुए थे। बैंको के विलय के बारे में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि, आने वाले समय में कई छोटे बैंकों को बड़े बैंकों में विलय किया जा सकता है। आरबीआई मंडल को संबोधित करने के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा,  “देश को कुछ और बड़े आकार के बैंकों की जरूरत है, जो वित्तीय तौर पर मजबूत हों।” गौतलब है कि बजट पेश किए जाने के बाद आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड की परंपरागत बैठक आयोजित की जाती है।

(प्रभात)

Petrol Diesel Prices – आज का भाव

सोना-चांदी : आज के दाम

Mandi Bhav : जानें सोयाबीन और लहसुन के भाव

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.