website counter widget

खुशखबरी : ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए सोमवार से लागू होगा नया नियम

0

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक लगातार प्रयासरत है। वहीं ऑनलाइन लेन-देन को आसान बनाने के लिए अभी हाल ही रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने RTGS यानि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट पर लगने वाले सभी चार्जेस को समाप्त कर दिया था(RBI New Rules)। अब आरबीआई ने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वाले उपभोक्ताओं को एक और राहत दी है। दरअसल आरबीआई (RBI) ने RTGS की समयसीमा को बड़ा दिया है। आरबीआई का यह नया नियम सोमवार 26 अगस्त से लागू हो जाएगा।

TRAI Rules 2019 : बुरी खबर, टीवी देखना होगा और महंगा

इस बारे में आरबीआई की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन में रिजर्व बैंक ने कहा कि RTGS के तहत ट्रांजेक्शन की सुविधा अब एक घंटा पहले यानी सुबह 7 बजे से शुरू होगी। फिलहाल मौजूदा समय में इस सुविधा का लाभ सुबह 8 से शाम 6 बजे तक ही उठाया जा सकता है। नए नियम लागू होने के बाद एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। वहीं बैंकों के बीच RTGS के तहत ट्रांजेक्शन करने का समय सुबह 8 बजे से शाम 7 बजकर 45 मिनट तक है। आरबीआई ने कहा कि RTGS बड़ी धनराशी के ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन का एक माध्‍यम है। इसके तहत न्यूनतम 2 लाख रुपए और अधिकतम कितनी भी राशी का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है (RBI New Rules)। अधिकतर लोग इसी सुविधा का इस्तेमाल करते हैं। इस सुविधा का लाभ रविवार या अन्य सरकारी छुट्टी के दिन नहीं लिया जा सकता।

Airtel ग्राहकों के लिए बुरी खबर, बंद होने जा रहे नंबर

हाल ही में रिजर्व बैंक ने नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर यानि NEFT के तहत 24 घंटे ट्रांजेक्शन की अनुमति देना का निर्णय लिया था। यह नियम साल के आखिर में यानी दिसंबर में लागू किया जाएगा। NEFT भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का एक माध्यम है। हालांकि इस सुविधा का लाभ दूसरे और चौथे शनिवार को नहीं लिया जा सकता। मौजूदा समय में इस सुविधा का लाभ सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक ही उठाया जा सकता है। इस सुविधा के तहत 2 लाख रुपए की धनराशी का ट्रांजेक्शन संभव है।

खुशखबरी : मुफ्त में मिल रहा 1000 जीबी डाटा, ऐसे उठाएं फायदा

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.