ATM की सुरक्षा को लेकर RBI ने जारी किए निर्देश

0

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश भर के एटीएम (ATM) की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सभी बैंकों को शुक्रवार को निर्देश जारी किए। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश में कहा गया कि सभी बैंक सितंबर माह के अंत तक अपने सभी एटीएम (ATM) को किसी दीवार, जमीन या फिर खंबे से जोड़ लें। केंद्रीय बैंक द्वारा यह आदेश (ATM) की सुक्षा के लिहाज से दिया गया है। अगर कोई बैंक निर्धारित समय-सीमा तक इस आदेश का पालन नहीं करता तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना भी लगाया जाएगा (Safety Of ATM)।

गैस एजेंसी लेकर करें मोटी कमाई, इस तरह करें आवेदन

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि बेहद सुरक्षित परिसरों जैसे हवाई अड्डों में लगे एटीएम (ATM) को इस निर्देश से छूट रहेगी और उन्हें इस आदेश के दायरे से बाहर रखा गया है। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2016 में सुरक्षा के तमाम पहलुओं की समीक्षा के लिए एक समिति (CCM) का गठन किया था जो नकदी की आवाजाही पर नज़र रखेगी। इसी समिति की सिफारिशों के आधार पर यह फैसला लिया गया है (Safety Of ATM)। रिजर्व बैंक का कहना है कि यह फैसला लेने के पीछे का कारण केवल ATM परिचालन के जोखिम को कम करना है। यह सुरक्षा के लिहाज़ से बेहद जरूरी है।

इस तरह बिना ATM कार्ड निकालें पैसा, SBI ने शुरू की सुविधा

वहीं रिजर्व बैंक ने कहा कि सुरक्षा उपायों के तहत अब किसी भी एटीएम में नकदी डालने के लिए डिजिटल वन टाइम कम्बिनेशन (OTC) लॉक का इस्तेमाल किया जाएगा। अब इसी माध्यम से सभी ATM में नकदी डाली जाएगी (Safety Of ATM)। सभी एटीएम को जमीन, दीवार या फिर खंबे से जोड़ने के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 रखी गई है। केंद्रीय बैंक द्वारा सभी बैंकों को डेड लाइन दे दी गई है। इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों से वृहद ई-निगरानी प्रणाली पर भी विचार करने को कहा है। RBI ने कहा कि ई-निगरानी प्रणाली पर गहनता से विचार किया जाना चाहिए ताकि किसी भी संकट के समय तत्काल चेतावनी मिल सके।

GST के दायरे से बाहर हैं ये वस्तुएं, देखिए सूची

Share.