इस विशेष खासियत के साथ जारी होगा 100 रुपए का नया नोट

0

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अब बेहद जल्द 100 रुपए का नया स्पेशल नोट जारी करने जा रहा है। 100 रुपए का यह नोट एक विशेष तरह की खासियत से लैस होगा। बताया जा रहा है 100 रुपए का यह नया नोट मौजूदा नोट की तुलना में ज्यादा टिकाऊ होगा। गौरतलब है कि मौजूदा समय में जो 100 रुपए का नोट चलन में है वह तकरीबन ढ़ाई से साढ़े तीन साल तक चलता है। वहीं जो नया नोट जारी किया जाएगा वह इससे दोगुने समय तक चलेगा। मतलब यह नया नोट लगभग 7 साल तक टिकेगा।

New Jeevan Anand Plan : डबल फायदे वाली स्कीम

इस नए नोट पर वार्निश चढ़ा होगा जो इसे ज्यादा मजबूती प्रदान करेगा। इस नए नोट को सर्वप्रथम ट्रायल के तौर पर जारी किया जाएगा। एक ख़ास तरह की लेयर चढ़ी होने की वजह से यह नया नोट न तो जल्दी कटेगा न ही फटेगा। इस नए नोट को ज्यादा संभाल कर रखने की कोई जरूरत नहीं। वहीं जो नया नोट जारी किया जाएगा वह पानी में भी जल्दी गलेगा नहीं। अधिकतर बरसात के मौसम में लोगों को इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है कि उनके नोट गीले हो जाते हैं और गल जाते हैं। लेकिन 100 रुपए का यह नया नोट इन परेशानी से आपको बचा लेगा।

खुशखबरी : मुफ्त में मिल रहा 1000 जीबी डाटा, ऐसे उठाएं फायदा

बताया जा रहा है इस नए नोट पर लकड़ी या फिर लोहे पर पेंट करने से पहले जिस वार्निश का इस्तेमाल किया जाता है उसका इस्तेमाल किया जाएगा। इसका इस्तेमाल किए जाने से जहां नया नोट पहले से ज्यादा टिकाऊ होगा वहीं इसकी छपाई का खर्चा भी बढ़ेगा। फिलहाल अभी 1 हजार नोट की छपाई पर तकरीबन 1570 रुपए का खर्चा आता है। वहीं अब नए नोट की छपाई में तकरीबन 20 प्रतिशत तक का खर्च बढ़ जाएगा। इस तरह की लेयर के इस्तेमाल से नए नोट का पानी या फिर केमिकल से खराब होने का खतरा 170 प्रतिशत तक कम हो जाएगा।

खुशखबरी : ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए सोमवार से लागू होगा नया नियम

Prabhat

Share.