website counter widget

आसमान छू रहे दाल के दाम, सरकार की नींद हराम

0

देश ही नहीं दुनिया भर में आर्थिक मंदी का दौर है वहीं देश में प्याज (Today Onion Prices) और टमाटर (Tomato) के अब दाल (Pulses Price) लोगों को रुला रही है। वहीं दाल की बढ़ती हुई कीमतों ने सरकार की भी नींद हराम कर दी है। गौरतलब है कि जहां अभी तक प्याज के बढ़ते हुए दामों ने सरकार को रुला दिया था वहीं अब यह काम दाल कर रही है। देश में तुअर दाल (Toor Dal) और उड़द दाल (Urad Dal) की कीमतें 100 रुपए भी पार कर गईं हैं। दाल के दाम में इजाफा होता हुआ देख सचिवों की कमेटी ने दाल की आपूर्ति के लिए सप्लाई बढाए जाने के निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि प्याज की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।

Today Mandi Bhav : जानिये आज का मंडी भाव

गौरतलब है कि बीते एक हफ्ते के दौरान दाल की कीमतों में 5 से 6 रुपए का इजाफा हुआ है। कीमतों में लगतार हो रहे इजाफे की वजह से उड़द दाल (Urad Dal) की कीमतों में 100 रुपए के पार हो चुकी हैं। वहीं तुअर दाल (Toor Dal) भी लगभग 98 रुपए प्रतिकिलो के आस-पास पहुंच गई है। मसूर दाल (Lentil Dal) की कीमतों की बात की जाए तो यह लगभग 72 रुपए किलो के आसपास हो गई है। दालों की बढ़ती हुई कीमतों को लेकर सरकार काफी परेशानी में आ गई है। दलों की बढ़ती हुई कीमतों पर चर्चा के लिए सचिवों की कमेटी की बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में कमेटी ने दाल की बढ़ती हुई कीमत को लेकर समीक्षा की और कई तरह के दिशा निर्देश जारी किए।

Today Mandi Bhav : जानिये आज का मंडी भाव

कमेटी ने निर्देश जारी करते हुए दालों की सप्लाई बढाए जाने के भी निर्देश जारी किए हैं। वहीं कमेटी ने पहले इम्पोर्ट की दाल को जल्द क्लियरेंस दिए जाने का भी निर्देश दिया है। कमेटी ने निर्देश देते हुआ कि आयत की गई दालों को जल्द क्लियरेंस दिया जाए ताकि उन्हें जल्द से बाजार में पहुंचाया जा सके और आपूर्ति की जा सके। वहीं कमेटी ने एक और फैसला लेते हुए कहा कि दालों की सप्लाई केंद्रीय भंडारों के माध्यम से बढ़ाई जाएगी। केंद्रीय भंडारों को दाल की सप्लाई नैफेड (NAFED) द्वारा की जाएगी। वहीं सरकार 20 लाख टन दाल का बफर स्टॉक बनाने की भी तैयारी कर रहा था ताकि जरूरत पड़ने पर तत्काल ही दाल की आपूर्ति की जा सके। आने वाले दिनों में दाल की कीमतों पर नियंत्रण पाने के लिए इस पूरे मामले की निगरानी कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs) द्वारा की जाएगी।

Today Mandi Bhav : जानिये आज का मंडी भाव

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.