Video : आपका ‘आधार’ दिलाएगा 30 हजार, इस तरह उठाएं फायदा

0

हर व्यक्ति के लिए आधार बेहद ही जरूरी है। लगभग हर सरकारी कार्य में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। अब आधार कार्ड सिर्फ जरूरत की चीज़ नहीं बल्कि आपको हज़ारों रुपए भी जिता सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला आधार कार्ड से हजारों रुपए कैसे जीत सकते हैं? तो आपको बता देते हैं कि आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) ने एक प्रतियोगिता आयोजित की है। इस प्रतियोगिता में कोई भी व्यक्ति जिसने अपना आधार कार्ड बनवा रखा है भाग ले सकता है। इस प्रतियोगिता का नाम My Aadhaar Online Contest रखा गया है।

पति-पत्नी मिलकर लें होम लोन तो होगा जबरदस्त फायदा

गौरतलब है कि यूआईडीएआई (UIDAI) की तरफ से यह प्रतियोगिता 18 जून से शुरू की गई है जो आगामी 8 जुलाई तक जारी रहेगी। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों में से 48 विजेताओं का चयन होगा। चलिए जानते हैं कि इस प्रतियोगिता में किस तरह से भाग लिया जा सकता है।

गैस एजेंसी लेकर करें मोटी कमाई, इस तरह करें आवेदन

अगर आप भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपको आधार की तरफ से दी जाने वाली सुविधाओं में से किसी एक सुविधा पर एक एनिमेटिड ट्यूटोरियल विडियो बनाना होगा। यह वीडियो 30 से 120 सेकंड का होना चाहिए। इस वीडियो को हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में बनाया जा सकता है। वीडियो बनाने के बाद उसे यूट्यूब, गूगल ड्राइव या फिर अन्य किसी भी वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना होगा। अब इसकी लिंक आपको UIDAI की ईमेल आईडी  [email protected] पर भेजनी होगी। यूआईडीएआई (UIDAI) ने कुल 15 कैटेगरी में वीडियो मांगे हैं। आप चाहें तो एक से अधिक वीडियो भी भेज सकते हैं। आप जितने वीडियो भेजेंगे आपके जीत के चांस उतने ज्यादा रहेंगे।

अगर आप एक से ज्यादा वीडियो भेजते हैं तब उसमें से एक बेस्ट वीडियो को ही पुरस्कार के लिए चुना जाएगा। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए किसी भी टीम की आवश्यकता नहीं है। इसमें अकेले भी भाग लिया जा सकता है लेकिन वीडियो आपका अपना ही होना चाहिए। जब आप कोई वीडियो भेजेंगे तो इसकी जांच यूआईडीएआई टीम की द्वारा की जाएगी। mp4, avi, flv, wmv, mpeg या mov फार्मेट में आप अपनी वीडियो भेज सकते हैं। लेकिन HD रिजोल्यूशन और फुलएचडी वाले वीडियो को ही प्राथमिकता दी जाएगी।

ATM की सुरक्षा को लेकर RBI ने जारी किए निर्देश

वीडियो के साथ आपको अपनी कुछ निजी जानकारी भी UIDAI से साझा करनी होगी। इसके लिए आपका आधार आपके बैंक खाते से लिंक होना जरूरी है। इसके अलावा आधार नंबर, नाम, पता और मोबाइल नंबर जैसी निजी जानकारी आपको देनी होगी। कुल 15 कैटेगरी और हर कैटेगरी के टॉप 3 वीडियो को अवॉर्ड दिया जाएगा। इसमें प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को 20 हजार, दूसरे विजेता को 10 हजार और तीसरे विजेता को 5 हजार रुपए का नकद इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों के वीडियो के लिए बेस्ट वीडियो का अवार्ड भी रखा गया है। इसमें प्रथम विजेता को 30 हजार, दूसरे को 20 हजार और तीसरे को 10 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे।

Share.