website counter widget

सैलरी नहीं अब ये स्कोर देखकर मिलेगा लोन

0

अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) ले रहे हैं तो हम आपके लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। दरअसल होम लोन लेने के तरीके में कुछ बदलाव किए गए हैं। अब कुछ सरकारी बैंक लोन देने के नए नियम के तहत आपकी सैलरी नहीं बल्कि आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को देखेंगे। जी हां अब आपको होम लोन सैलरी के आधार पर नहीं बल्कि क्रेडिट स्कोर (Bank Loan On Credit Score ) के आधार पर प्राप्त होगा। अगर आपका क्रेडिट स्कोर (Credit Score) अच्छा है तो आपको होम लोन लेने में फायदा होगा। क्योंकि स्कोर अच्छा होने पर आपको कम ब्याज का भुगतान करना होगा।

Today Mandi Bhav : जानिये आज का मंडी भाव

वहीं यदि आपका क्रेडिट स्कोर ख़राब है तो आपको अपने होम लोन के लिए ज्यादा ब्याज चुकाना होगा। फिलहाल इन नए नियम को अभी तीन सरकारी बैंकों ने लागू किया है। इन तीन सरकारी बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) शामिल हैं। ये तीनों बैंक अपने उपभोक्ताओं के क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को देखकर उन्हें लोन प्रोवाइड करेंगे। अब ये तीनों बैंक लोन देने के लिए क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया (CIBIL) से मिले क्रेडिट स्कोर स्लैब को जांचेंगे। इस आधार पर ही अब ये तीनों बैंक अपने ग्राहकों को लोन देंगे।

सोने व चांदी की कीमतों में हुआ इजाफा, जाने आज के भाव

इस नयी व्यवस्था के तहत यदि किसी उपभोक्ता का कुल क्रे​डिट स्कोर (Credit Score) 900 में से 760 व इससे अधिक है तो उसे लिए गए लोन के लिए 8.1 फीसदी  ब्याज दर का भुगतान करना होगा। वहीं जिस ग्राहक का स्कोर 725 से 759 के बीच होगा उसे 8.35 फीसदी की ब्याज दर से लोन दिया जाएगा। इसके अलावा क्रेडिट स्कोर 675 से 724 के बीच रहने पर 9.1 फीसदी का ब्याज ग्राहक को देना होगा। देखा जाए तो न्यूनतम और अधिकतम ब्याज दरों के बीच पूरे 1 फीसदी का अंतर है। मतलब यदि किसी ग्राहक का क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो उसे 1 फीसदी कम ब्याज का भुगतान करना होगा (Bank Loan On Credit Score)। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने सभी बैंकों को इसकी अनुमति प्रदान कर दी है। RBI द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद अब लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर की जरूरत और भी ज्यादा बढ़ गई है।

सोना-चांदी में हल्का बदलाव, जाने आज के भाव

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.