इस सरकारी योजना के तहत मिलेंगे सबसे सस्ते AC

0

मई माह के अंतिम दौर में गर्मी अपने चरम पर पहुंच गई है। भीषण गर्मी से लोग बेहाल हो चुके हैं। इस भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो गया है। वहीं जो लोग घर के अंदर हैं उन्हें भी रहत नहीं मिल रही है। इस भीषण गर्मी के सामने तो अब पंखे और कूलर भी फीके पड़ गए हैं। इस भीषण गर्मी से लोगों को राहत दिलाने के लिए सरकार (Modi Government Will Give AC At Low Price) ने कमर कस ली है।

RBI ने बदला ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का नियम, जरूर पढ़ें

इस बार के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने वाली मोदी सरकार ने सबसे सस्ते एयर कंडीशनर (Modi Government Will Give AC At Low Price) उपलब्ध करवाने की तैयारी कर ली है। इस योजना के तहत 15 से लेकर 20 प्रतिशत तक के डिस्काउंट पर एयर कंडीशनर लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा।

गौरतलब है कि इस सरकारी योजना के तहत सरकारी कंपनी ईईएसएल (EESL) सबसे सस्ते AC (Modi Government Will Give AC At Low Price) तैयार करने की कवायद में जुट गई है। यह वही सरकारी कंपनी है जिसने इससे पहले सबसे सस्ते एलईडी बल्ब के साथ ट्यूबलाइट भी लोगों के लिए उपलब्ध करवाई थीं। सबसे सस्ते एलईडी बल्ब और ट्यूबलाइट उपलब्ध करवाने के बाद अब सरकार की योजना लोगों को सस्ते AC उपलब्ध कराने की है ताकि इस भीषण गर्मी से बचाव हो सके। सरकार आम जनता तक एयर कंडीशनर को पहुंचाना चाहती है। यह एयर कंडीशनर न सिर्फ सस्ते होंगे बल्कि यह बिजली की खपत भी काफी कम करेंगे। सरकार ने इन एयर कंडीशनर की कीमत को भी लोगों के बजट के हिसाब से निर्धारित किया है।

परिवार को इस तरह मिलता है पेंशन योजना का लाभ

सरकारी योजना के तहत उपलब्ध होने वाले इन सस्ते AC (Modi Government Will Give AC At Low Price) को ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। इस योजना के तहत एक्सचेंज ऑफर भी दिया जाएगा ताकि लोग अपने पुराने AC की जगह नया AC ले सकें। AC बुक करने के मात्र 24 घंटे के भीतर ही कंपनी आपके घर AC इंस्टाल कर देगी। इसके लिए ईईएसएल (EESL) कंपनी मार्केट प्लेस को लांच करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। इस योजना की शुरुआत जुलाई माह से की जाएगी। इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य अगले वर्ष तक 2 लाख लोगों को AC उपलब्ध करवाना है।

भारत का 10 रुपए का नोट नए स्टाइल में

लेकिन सरकार की AC योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनका बिजली कनेक्शन उनके ही नाम से है। सरकार ने हर घर बिजली पहुंचाने का कार्य पूर्ण कर सबको सस्ते एलईडी (LED) भी उपलब्ध करवा दिए हैं। अब सरकार की योजना है कि अधिक से अधिक लोगों को सस्ते AC उपलब्ध कराए जा सकें।

Share.