प्रीमियम जमा करने की गारंटी

0

अगर आप भी बीमा पालिसी ले चुके हैं और अपना प्रीमियम जमा कर रहे हैं तो अब आपको इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने राहत दी है। ग्राहकों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नए साल की शुरुआत से ही प्रीमियम जमा होने की जानकारी उपभोक्ताओं को देने का आदेश जारी किया है। इस आदेश का पालन सभी बीमा कंपनियों को करना होगा।

यह आदेश आईआरडीएआई ने उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा के लिए दिया है। यह नियम 1 जनवरी से लागू होगा। इस नियम के बाद से सभी बीमा कंपनी, प्रीमियम की राशि जमा होने के बाद पॉलिसीधारक के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर सन्देश भेजकर जानकारी देगी। यह सन्देश बीमा कंपनियों के ऑटोमेटिक एसएमएस जेनरेशन सिस्टम से भेजा जाएगा। अब इस मामले में बीमा कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं के नंबर की जांच की जाएगी और यदि नंबर बंद या गलत होता है तो सही नंबर पॉलिसीधारकों से लिया जाएगा।

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस नियम के बारे में कहा कि उपभोक्ताओं को इस बात की जानकारी ज़रूर दी जानी चाहिए कि उसके द्वारा प्रीमियम जमा करा दिया गया है। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का कहना है कि सभी बीमा कंपनियों को अपने पॉलिसीधारकों को यह जानकारी देने के लिए सिस्टम और प्रक्रिया का इस्तेमाल करना होगा। यह नियम 1 जनवरी, 2019 से लागू हो जाएगा।

आधार के बिना बनेगा तत्काल पासपोर्ट

ठंड में नहीं चलेंगी ये ट्रेन

ट्रेनें हुईं निरस्त, यात्री हुए पस्त

Share.