नए साल से 15 लाख का नया नियम

0

नए साल पर सरकारी एजेंसी इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी आईआरडीए एक नया नियम लागू करने जा रही है। इस नए नियम के तहत एक्सीडेंट में मरने वाले वाहन चालाक के लिए, कंपल्सरी पर्सनल एक्सीडेंट (सीपीए) कवर को 1 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दिया गया है। इस नियम के लिए गत अक्टूबर माह में आईआरडीए द्वारा सर्कुलर जारी किया जा चुका है। यह नया नियम 1 जनवरी 2019 से लागू होगा।

गौरतलब है कि साल 2017 के अक्टूबर माह में आईआरडीए को मद्रास हाईकोर्ट ने पर्सनल एक्सीडेंट कवर को 1 लाख रुपए बढ़ाने का आदेश दिया था। अदालत ने इसे कम से कम 15 लाख रुपए करने का आदेश दिया था। इसके बाद आईआरडीए की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार, इंश्योरेंस कंपनियों को टू-व्हीलर्स, थ्री-व्हीलर्स, पैसेंजर व्हीकल्स और कमर्शियल व्हीकल्स सभी के मालिक या चालाक के लिए 15 लाख रुपए के कवर को अपनी पॉलिसी में शामिल करना अनिवार्य है। हालांकि इस पॉलिसी के प्रीमियम में 750 रुपए ईयरली का अतिरिक्त शुल्क देना तय हुआ है।

15 लाख के इस कवर में वाहन का मालिक या चालाक के अलावा उसके साथ सहयोगी ड्राइवर के तौर पर सफर कर रहा व्यक्ति भी शामिल रहेगा। अब इस नई पॉलिसी को नए साल पर ग्राहक चाहें तो मोटर पॉलिसी के साथ ले सकते हैं, या फिर अलग से जनरल पर्सनल एक्सीडेंट प्रॉडक्ट के तौर पर ले सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति द्वारा पहले से ही 15 लाख या इससे ज्यादा का पर्सनल एक्सीडेंट कवर लिया जा चूका है तो उसे इस कंपल्सरी पर्सनल कवर लेने की जरूरत नहीं है।

नए साल में इन राशियों पर बरसेगा धन

इन संदेशों से दें नए साल की बधाई

जानें, नए साल में कब-कब रहेंगी छुट्टियां

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.