website counter widget

मात्र 9 रुपए का खर्च और मिलेंगे साढ़े 4 लाख रुपए

0

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने उपभोक्ताओं के लिए एक से बढ़कर एक सस्ती और बेहद ही फायदेमंद पॉलिसी लाती है। वहीं अब कंपनी ने अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपनी सस्ती पॉलिसी में ही कई आकर्षक प्लान भी शुरू कर दिए हैं। इन्हीं में से एक है न्यू जीवन आनंद पॉलिसी 815 जो उपभोक्ताओं को दोगुना यानी कि डबल फायदा मिलता है। वहीं पॉलिसी लेने वाला उपभोक्ता इनकम टैक्स से भी बच जाता है। इसके अलावा ये पॉलिसी रिस्क कवर अवधि के बाद भी जारी रहती है। अगर पॉलिसी की अवधि ख़त्म होने के बाद पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो भी उसे बीमा कंपनी मृत्यु लाभ का भुगतान करती है।

Today Mandi Bhav : जानिये आज का मंडी भाव

चलिए जानते हैं क्या है न्यू जीवन आनंद पॉलिसी और इसे कब लिया जा सकता है। सबसे पहले तो बता दें कि जीवन बीमा निगम यानी LIC की यह पॉलिसी 18 से 50 वर्ष की आयु तक ली जा सकती है। इसकी न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है। वहीं इस पॉलिसी की अवधि 15 से 35 साल तक ही है। इस पॉलिसी को लेना भी बेहद आसान है इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से ले सकते हैं। वहीं इस पॉलिसी के प्रीमियम के भुगतान के लिए सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक भुगतान का विकल्प भी मौजूद है। इस पॉलिसी की सबसे ख़ास बात यह है कि आप पॉलिसी लेने के 3 वर्ष पश्चात अपनी पॉलिसी से कर्ज भी ले सकते हैं।

लगातार दूसरे दिन सोने-चांदी में आई भारी गिरावट

अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में पॉलिसी खरीदता है और वह इसे 1 लाख सम एश्योर्ड के लिए लेता है जिसकी अवधि 35 साल है। ऐसे में उसका उसका प्रीमियम 1,07,645 रुपए होगा। इस प्रीमियम को 35 किश्तों में जमा करना होगा। वहीं पॉलिसी की मैच्योरिटी पर 4.56 लाख रुपए पॉलिसीधारक को मिलेंगे। इस पॉलिसी के तहत मिनिमम 1 लाख रुपए का सम एश्योर्ड लेना अनिवार्य है। हालांकि अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई भी सीमा नहीं है। आप जितना चाहें उतना अधिकतम सम एश्योर्ड ले सकते हैं। अगर पॉलिसी लेने के बाद इसकी अवधि पूरा होने से पहले ही पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को इसकी राशि मिलती है। जो बीमा राशि नॉमिनी को मिलेगी वह बीमा राशि का 125 फीसदी होगा। इसके अलावा बोनस और अंतिम बोनस भी नॉमिनी को प्रदान किया जाएगा।

सोने-चांदी में दो दिन बाद आई गिरावट, जाने आज के भाव

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.