website counter widget

सबसे धमाकेदार बचत योजना, 50 रुपए के निवेश पर पाएं 10 लाख

0

हर व्यक्ति अपनी कमाई में से कुछ न कुछ राशि सेव जरूर करता है। हर व्यक्ति बचत करता है ताकि जरूरत के समय उसे किसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। हालांकि व्यक्ति अपनी बचत को बैंक खातों में रखता है ताकि उसकी बचत होती रहे और उस पर उसे कुछ ब्याज भी मिल सके (Mutual Fund New Schemes)। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आप पूरी तरह से हैरान रह जाएंगे। जी हां इस योजना में आपको मात्र 50 रुपए रोजाना की बचत करने की आवश्यकता है और इसके बाद आपको पूरे 10 लाख रुपए मिल जाएंगे। आप भी सोच रहे होंगे कि भला 50 रुपए प्रतिदिन की बचत से 10 लाख रुपए कैसे बनाए जा सकते हैं तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत यह संभव है (Mutual Fund)। चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में।

आयकर विभाग का तोहफा, बस पलक झपकते ही बन जाएगा PAN कार्ड

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund New Schemes) की बेहतर स्कीम इस कार्य में आपकी मदद कर सकती है। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको प्रतिदिन मात्र 50 रुपए की बचत करनी है। मात्र 50 रुपए प्रतिदिन से आप पर वित्तीय दबाव भी नहीं पड़ेगा और लखपति भी बन जाएंगे। अगर आप इस स्कीम में रोजाना 50 रुपए का निवेश करते हैं तो इस हिसाब से आप प्रति माह 15 सौ रुपए की बचत करते हैं। अब आपको म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की स्कीम में SIP के माध्यम से 1500 रुपए का बेहतर निवेश का विकल्प मिल जाएगा। आपको मात्र 15 साल इस स्कीम में निवेश करना होगा। अगर आप देखें तो बाजार में कई ऐसे म्यूचुअल फंड प्लान हैं जिन्होंने 15 सालों में 15 फीसदी सालाना की दर से भी रिटर्न दिया है। अगर इसी दर से रिटर्न मिला तो 15 साल में आपको भी 10 लाख रुपए मिल जाएंगे।

Today Mandi Bhav : जानिये आज का मंडी भाव

15 साल तक निवेश करने पर आप कुल 2,70,000 रुपए का निवेश करेंगे। वहीं आपको 15 फीसदी सालाना रिटर्न मिलने पर आपकी SIP की कुल कीमत 10,02,760 रुपए हो जाएगी। मतलब आपको 15 साल के निवेश पर 7,32,760 रुपए का लाभ होगा। वहीं म्‍युचुअल फंड में SIP शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जब चाहें निवेश को रोक सकते हैं। आपको तय समयावधि तक निवेश करना अनिवार्य नहीं है। अगर आप बीच में निवेश रोकते हैं तो आपको किसी भी तरह की कोई पेनल्टी नहीं लगेगी।

5 November 2019 Gold Price : फिर कम हुए सोने-चांदी के भाव, जाने कीमत

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.