छात्रों को LIC दे रहा है स्कॉलरशिप आज ही करें आवेदन

0

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC Jubilee Scholarship Scheme) यानी LIC के बारे में तो सभी जानते हैं। LIC अपनी स्वर्ण जयंती माना रहा है। इस मौके पर LIC एक नई योजना लेकर आया है जिसके तहत वह उन मेधावी छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप यानी छात्रवृत्ति देगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। LIC की तरफ से दी जाने वाली इस छात्रवृत्ति से विद्यार्थी देश के किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप की सहायता से छात्र-छात्रा तकनीकी व व्यवसायिक शिक्षा या नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग से मान्यता प्राप्त किसी औद्योगिक ट्रेनिंग सेंटर से कोर्स कर सकते हैं।

अगर नहीं किया ये काम तो LIC में फंस जाएगा आपका पूरा पैसा

Life Insurance Corporation  (LIC Jubilee Scholarship Scheme) द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आवेदन करने के लिए छात्र-छात्राओं को शैक्षिणक सत्र 2018-19 में न्यूनतम 60 फीसदी अंक के साथ बारहवीं की कक्षा पास करनी अनिवार्य है। जो छात्र यह योग्यता रखते हैं वे स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिन छात्रों ने 10वीं कक्षा 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की है वे भी इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इस छात्रवृत्ति के हकदार वे ही छात्र होंगे जिनके अभिभावक की वार्षिक आय 1 लाख रुपए के अंदर हो।

LIC HFL Recruitment 2019 : असिस्टेंट मैनेजर बनने का मौका

इस छात्रवृत्ति की सहायता से छात्र आगे चिकित्सा, इंजीनियरिंग, स्नातक या किसी भी संकाय में डिप्लोमा या कोई और वोकेशनल कोर्स कर पाएंगे। मेधावी छात्राओं के लिए Life Insurance Corporation (LIC Jubilee Scholarship Scheme) यह विशेष योजना लेकर आया है ताकि 10वीं उत्तीर्ण करने वाली छात्राएं 10+2 पैटर्न पर 12वीं की पढ़ाई पूरी कर सकें। इसके लिए LIC उन्हें छात्रवृत्ति देगा। योग्य छात्र-छात्राओं को LIC की तरफ से यह छात्रवृत्ति पूरे कोर्स के दौरान दी जाएगी। वहीं छात्राओं के लिए यह 2 साल तक जारी रहेगी। अगर कोई छात्रा इस दौरान कुछ अहर्ताएं पूरी करती है तो उसे आगे की पढ़ाई के लिए भी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस छात्रवृत्ति के तहत विद्यार्थियों को 20 हजार रुपए सालाना दिए जाएंगे। यह राशि तीन किश्तों में छात्रों को प्रदान की जाएगी।

जो योग्य छात्र-छात्राएं इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए उन्हें जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। जब आवेदन फॉर्म भरें तो उसमे अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी बेहद ध्यानपूर्वक भरें। क्योंकि इन्हीं दोनों माध्यम से आगे की प्रक्रिया की पूरी जानकारी LIC द्वारा प्रदान की जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2019 है।

LIC की पॉलिसी कराने वालों के लिए बड़ी खबर

Prabhat Jain

Share.