New Jeevan Anand Plan : डबल फायदे वाली स्कीम

0

भारतीय जीवन बीमा कंपनी (LIC) के बारे में कौन नहीं जानता। इसके बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन इसकी न्यू जीवन आनंद बीमा पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Plan) के बारे में आपको नहीं पता होगा। आज हम आपको इसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें बीमा धारक को सीधा डबल फायदा मिलता है। इतना ही नहीं अगर कोई व्यक्ति इस बीमा पॉलिसी को लेता है तो वह इनकम टैक्स से भी बच जाता है। इस स्कीम का एक और फायदा यह है कि पॉलिसी रिस्क कवर जीवनभर रहता है। मतलब कि पॉलिसी अवधि ख़त्म हो जाने के बाद यदि बीमाधारक की मौत हो जाती है तब उसके परिजन को बीमाधारक के मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है।

दिल्ली के बाद 6 अन्य शहरों में शुरू हुई मोदी सरकार की AC स्कीम

LIC Jeevan Anand Plan के लिए आयु सीमा

न्यू जीवन आनंद बीमा पॉलिसी (New Jeevan Anand Plan) को लेने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। वहीं इस पॉलिसी का न्यूनतम सम एश्योर्ड 1 लाख है जबकि अधिकतम की कोई भी सीमा नहीं है। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में यह पॉलिसी 35 साल के लिए 1 लाख सम एश्योर्ड पर लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम 1,07,645 रुपए होगा। इस राशि का भुगतान बीमाधारक को 35 किश्तों में करना होगा। इसके बाद पॉलिसी मैच्योर होने पर बीमाधारक को 4.56 लाख रुपए मिलेंगे। गौरतलब है कि इस पॉलिसी को 18 साल से लेकर 50 साल तक की उम्र में लिया जा सकता है।

इस स्कीम में करें निवेश तो लखपति बनने की है फुल गारंटी

मिनिमम सम एश्योर्ड

न्यू जीवन आनंद बीमा पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Plan) के लिए मिनिमम 1 लाख रुपए का सम एश्योर्ड लेना अनिवार्य है। हालांकि इसकी अधिकतम कोई भी सीमा नहीं है मतलब आप अपनी मर्जी के हिसाब से जितना चाहें उतना सम एश्योर्ड ले सकते हैं। इस पॉलिसी की अवधि 15 साल से लेकर 35 साल है। न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके से खरीदा जा सकता है।

प्रीमियम का भुगतान

D2H लाया धमाकेदार स्कीम, चलाएं एक कनेक्शन पर दो टीवी

न्यू जीवन आनंद बीमा पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Plan) के प्रीमियम का भुगतान सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर किया जा सकता है। इस पॉलिसी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे खरीदने के 3 साल बाद ही इस पॉलिसी से लोन लिया जा सकता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी पर सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस भी मिलता है। अगर पॉलिसी धारक की मौत पॉलिसी के बीच अवधि में हो जाती है तो पॉलिसी में नॉमिनी बनाए गए व्यक्ति को बीमा राशि का 125 फीसदी दिया जाएगा। इतना ही नहीं इसके साथ ही बोनस और अंतिम बोनस भी प्रदान किया जाएगा।

Share.