IRCTC की स्पेशल ट्रेन कराएगी 7 ज्योतिर्लिंग की यात्रा

0

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ज्योतिर्लिंग की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक विशेष तोहफा लेकर आई है। दरअसल रेलवे टिकट बुकिंग साइट IRCTC भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन (Bharat Darshan Special Tourist Train) का संचालन कर रही है। इस स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन के तहत यात्रियों को 7 ज्योतिर्लिंग की यात्रा करवाई जाएगी। पूरे देश में 12 ज्योतिर्लिंग हैं जिनमें से 7 की यात्रा इस स्पेशल ट्रेन द्वारा की जा सकती है। इस स्पेशल ट्रेन की यात्रा 12 दिनों की रहेगी। यात्री भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन में राजकोट, सुरेंद्र नगर, विरमगाम, साबरमती, आनंद, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी, कल्याण और पुणे स्टेशन से बैठ सकते हैं।

इस योजना के तहत मिलेगी 50000 Monthly Pension

भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन यात्रियों को रामेश्वरम, मदुरई, तिरूपति, मल्लिकाअर्जुन, पारली वैजनाथ, औंधानागनाथ, ग्रिशनेश्वर, त्रिंबकेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराएगी। इस स्पेशल ट्रेन में यात्रियों को सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। यह स्पेशल ट्रेन एसी और स्लीपर दोनों क्लास से लैस है। इसके अलावा इस स्पेशल ट्रेन में यात्रियों को नाश्ता, लांच और डिनर भी मिलेगा। भारत दर्शन ट्रेन की स्लीपर क्लास का किराया 12,285 रुपए और थर्ड एसी का किराया 15,015 रुपए है। यह दाम टैक्स सहित हैं। इस स्पेशल ट्रेन में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई भी टिकट नहीं लगेगा। लेकिन 5 साल से ऊपर के बच्चों का पूरा टिकट लगेगा।

ऑनलाइन पैसों के लेन-देन से जुड़े नियमों में बदलाव

यात्रियों को रात में रुकने के लिए होटल, दर्शन के लिए बस, टूरिस्ट गाइड और हर कोच में सिक्योरिटी गार्ड की व्यवस्था भी IRCTC करेगा। इतना ही नही इस पूरी यात्रा के दौरान IRCTC का अधिकारी भी ट्रेन में ही मौजूद रहेगा। इस स्पेशल ट्रेन की यात्रा 19 अगस्त 2019 से शुरू होगी और 31 अगस्त 2019 को समाप्त होगी। IRCTC की वेबसाइट https://www.irctctourism.com/ पर इस स्पेशल ट्रेन की टिकट बुकिंग शुरू हो चुकी है। इसके अलावा जोनल ऑफिस और रिजनल ऑफिस में भी टिकट बुक की जा सकती है।

अब Whatsapp से होगा Mutual Fund में निवेश

Share.