फूड आइटम्स के दाम पर लगाम…

0

ट्रेन में यात्रियों से खाने-पीने के सामान पर मनमाना दाम वसूली नहीं की जाएगी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पयर्टन निगम 26 जनवरी से विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है। इसे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यात्रा के दौरान फूड आइटम्स खरीदने वाले यात्रियों को पीओएस मशीन से बिल मिले। यह अभियान 15 फरवरी तक चलेगा।

अधिकारी ट्रेनों में जाकर देखेंगे कि यात्रियों को बिल मिल रहा है या नहीं। ठेकेदारों की मनमानी वसूली की शिकायतों को देखते हुए पिछले साल मार्च में पीओएस मशीन का ट्रायल शुरू किया गया था। अब इसका अन्य ट्रेनों में भी विस्तार किया जा रहा है। आईआरसीटीसी के अनुसार अभी 2191 पीओएस मशीनें उपलब्ध हैं। यह संख्या आगे और बढ़ाई जाएगी।

ट्रेन पैंट्री कार का लाइसेंस हासिल करने वाले ठेकेदारों को प्रत्येक ट्रेन में आठ पीओएस दी जाएंगी। जिससे यात्रियों तो बिल देने में कोई समस्या नहीं हो। अधिकारियों का कहना है कि ठेकेदारों की मनमानी की शिकायतें अभी आ रही है। ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जिनमें पीओएस मशीन खराब होने की बात कहकर यात्रियों को बिल नहीं दिया जाता। ऐसे मामलों को भी गंभीरता से लिया जा रहा है।

कुशाग्र

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.