इंडसइंड बैंक ने बुधवार को भारत का पहला ऐसा कार्ड लॉन्च किया

1

अगर आपका पर्स अलग-अलग कार्ड्स से भरा रहता है तो अब आपको थोड़ी राहत मिलने जा रही है। अब आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड अलग-अलग लेकर चलने की ज़रूरत नहीं है। निजी क्षेत्र के इंडसइंड बैंक ने बुधवार को भारत का पहला दो चिप वाला कार्ड लॉन्च कर दिया है। पहले आप 2 सिम इस्तेमाल करते थे तो आपको फ़ोन भी दो रखना पड़ते थे। तकनीक ने दो फ़ोन से तो निजात दिला दी और ड्यूल फ़ोन देकर सुविधा कर दी। इस कार्ड से भी 2 कार्ड सम्भालने के झंझट से निजात मिल जाएगी।

इस नए कार्ड को ‘डुओ कार्ड’ नाम दिया गया है। इस कार्ड में न सिर्फ दो चिप हैं बल्कि मैग्नेटिक स्ट्रिप भी दो हैं। मतलब एक ही प्लास्टिक कार्ड पर आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलेगी। ग्राहकों की सुविधा के लिए बनाया गया| यदि आपने इसे संभालकर इस्तेमाल नहीं किया तो ये डुओ कार्ड नुकसान का कारण भी बन सकता है। डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने वाले इंडसइंड डुओ कार्ड ग्राहकों को इस बात की सहूलियत देता है कि उन्हें अपनी आर्थिक ज़रूरतों के लिए अलग-अलग तरह के कार्ड साथ में नहीं रखने होंगे।

यह कुछ इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इस एक तरफ से इस्तेमाल करने पर यह डेबिट कार्ड की तरह काम करता है और दूसरी तरफ से इस्तेमाल करने पर क्रेडिट कार्ड की तरह। इतना ही नहीं, युवाओं को लक्ष्य कर लॉन्च किया गया यह कार्ड एंटरटेनमेंट, ट्रैवल और लाइफस्टाइल पर ढेरों ऑफर्स देगा। डुओ कार्ड में स्टेटमेंट भी ग्राहकों को एक ही भेजा जाएगा। यदि आप गलती से डेबिट की जगह क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपको थोड़ा नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

Share.