बुजुर्गों और महिलाओं के लिए खुशखबरी

0

वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारतीय रेलवे पहले ही कई सुविधाएं उपलब्ध करवा चुका है और सीनियर सिटीजन को रियायत भी दी जाती है, लेकिन अब रेलवे की तरफ से सीनियर सिटीजन और महिला यात्रियों को एक और खुशखबरी दी गई है। रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ के कोटे में इज़ाफ़ा किया है (Railways Increase Lower Berth Quota For Womens And Senior Citizens)। रेलवे ने 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए 15 लोअर बर्थ निर्धारित किए हैं। यह बर्थ सभी तरह की रिजर्वेशन श्रेणी शयनयान, एसी-3 टियर और एसी-2 टियर में निर्धारित किए गए हैं।

रेलवे सुरक्षित सफर सुनिश्चित कराएं

रेलवे की तरफ से जारी किए गए आधिकारिक आदेश से यह जानकारी मिली (Railways Increase Lower Berth Quota For Womens And Senior Citizens) है। रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और दुरंतो जैसी रेलगाड़ियों में निचली सीट का कोटा बढ़ा दिया है। जहां सभी श्रेणी जैसे शयनयान, एसी-3 टियर और एसी-2 टियर में वरिष्ठजन और गर्भवती महिलाओं के लिए 15 लोअर बर्थ निर्धारित की गई हैं वहीं राजधानी, दुरंतो और अन्य पूर्ण रूप से वातानुकूलित एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में इन सीटों की संख्या 9 निर्धारित की गई है।

अब जिओ की रेलवे में एंट्री

रेलवे बोर्ड की तरफ से जारी आदेश (Railways Increase Lower Berth Quota For Womens And Senior Citizens) में कहा गया कि इस मामले की समीक्षा की गई है और यह निर्णय किया गया है कि वरिष्ठजन, 45 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए संयुक्त आरक्षण कोटा को बढ़ा दिया जाए।” इसके अलावा बयान में कहा गया है कि जिस मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में इन श्रेणी का एक ही डिब्बा है, उनके कोटे को संशोधित कर उन ट्रेनों में लोअर बर्थ की संख्या 13 कर दी गई है।

रेलवे ने दी दिव्यांगों को बड़ी राहत, शुरू की नई सुविधा

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.