रेल यात्रा करने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर

0

हर व्यक्ति कभी न कभी भारतीय रेल में सफर जरूर करता है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) भी अपने यात्रियों की हर सुविधा का ध्यान रखता है। यात्रियों की हर परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगातार अपने नियमों में बदलाव कर रहा है। यात्रियों की सुविधाओं के लिए एक बार फिर भारतीय रेलवे एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। आगामी 1 मई से (IRCTC Change Ticket Booking Rule ) यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन में आसानी से बदलाव कर सकेगा। हालांकि अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवाने के लिए भी कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी होगा।

भारतीय रेलवे ने रद्द की इन पदों पर भर्ती

Image result for indian railway ticketing

इस नए नियम (IRCTC Change Ticket Booking Rule ) के तहत अब यात्री यात्रा शुरू होने के 4 घंटे पहले तक अपने बोर्डिंग स्टेशन को बदलवा सकता है। लेकिन बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव के बाद यदि कोई यात्री टिकट कैंसल करवाता है तो उसे रिफंड नहीं मिलेगा। जी हां बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव के बाद टिकट कैंसल करवाने पर भारतीय रेलवे उस टिकट पर किसी भी तरह का कोई भी कैंसलेशन चार्ज यात्री को नहीं देगा। टिकट बुक करवाने के बाद कभी यात्री को अपना बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करवाना पड़ता है। इस स्थिति में उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब टिकटिंग नियमों में बदलाव कर यात्रियों की इस परेशानी का हल निकाला गया है। अब रिजर्वेशन चार्ट तैयार किए जाने के 4 घंटे पूर्व तक कोई भी यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन में परिवर्तन करवा सकता है।

भारतीय रेलवे ने इतने सारे पदों पर निकाली भर्तियां

Related image

अभी तक टिकट बुक हो जाने के बाद बोर्डिंग स्टेशन में परिवर्तन करवाने के लिए यात्री को यात्रा के 24 घंटे पहले तक का समय मिलता था। लेकिन अब यात्रा शुरू करने के 4 घंटे पहले तक इसमें बदलाव किया जाना संभव हो जाएगा। बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करवाने के लिए यात्री को टिकट काउंटर पर जाना अनिवार्य नहीं है। इस बात की जानकारी खुद रेलवे के एक अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव किया जा सकता है। अगर कोई यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करवाता है तो वह अपने पुराने बोर्डिंग स्टेशन से यात्रा शुरू नहीं कर सकता। अगर कोई यात्री पुराने स्टेशन से यात्रा आरम्भ करता है तो उसे दोनों बोर्डिंग स्टेशन के बीच तक के किराए का भुगतान करना अनिवार्य है।

केवल एक ही बार बदलाव

Image result for indian railway ticketing

अधिकारी ने जानकारी दी कि बोर्डिंग स्टेशन में केवल एक ही बार बदलाव किया जा सकता है। अगर किसी यात्री का टिकट सीज कर दिया गया है तो उसमे बदलाव संभव नहीं है। ऐसे ही यदि किसी यात्री ने अपने पीएनआर नंबर (PNR Number) पर विकल्प लिया है तो उसका बोर्डिंग स्टेशन नहीं बदला जा सकेगा। तत्काल बुकिंग वाली टिकट पर बोर्डिंग पॉइंट को नहीं बदला जा सकेगा।

भारतीय सैनिकों के खून से बना यह विदेशी रेलवे ट्रैक

कैसे बदले बोर्डिंग स्टेशन

Related image

अगर कोई यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन को बदलना चाहता है, तो वह रेलवे इंक्वायरी नंबर-139 पर कॉल या फिर मैसेज कर अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकता है। इसके अलावा आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी इसमें बदलाव करना संभव है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.