भारतीय रेलवे अब चलती ट्रेन के अंदर भी देगा फ्री वाई-फाई

0

भारतीय रेलवे (Indian Railway) जल्द ही चलती हुई ट्रेन के अंदर भी यात्रियों को फ्री वाई-फाई (Free Wifi In Train ) उपलब्ध करवाने जा रही है। अब बेहद जल्द यात्रियों को इस सुविधा  का लाभ मिलेगा। रेल मंत्रालय इसी तैयारी में पूरी तरह से जुटा हुआ है। इस सुविधा को शुरू करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) खुद का स्पेक्ट्रम (spectrum) हासिल करेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस से इस तरह करें आधार कार्ड को लिंक

जो नौकरीपेशा ट्रेन में सफर करते हैं यह सुविधा (Free Wifi In Train ) उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी। अब नौकरीपेशा लोग सफर के दौरान भी अपना कार्य आसानी से कर सकेंगे। वे अब सफर के दौरान ही अपने जरूरी कार्य बेहद ही आसनी से निपटा सकेंगे। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अभी तक देश भर के 1603 स्टेशनों को वाई-फाई से लैस कर दिया है। वहीं अब 4882 स्टेशनों पर भी वाई-फाई शुरू कर के लिए काम जारी है। देश में शुरू की गई अत्याधुनिक वंदे भारत ट्रेन में लगाई गई टीवी स्क्रीन पर भी अभी मौजूद स्टेशनों की जानकारी प्रसारित नहीं हो पा रही हैं। लेकिन इस सुविधा के बाद यह संभव हो जाएगा।

Airtel लाया फ्री डाटा ऑफर, मिलेगा 20 जीबी तक का डाटा

इस सुविधा (Free Wifi In Train ) की सबसे ख़ास बात यह है कि भारतीय रेलवे इस सुविधा के लिए खुद का स्पेक्ट्रम लेगा। भारतीय रेलवे को स्पेक्ट्रम हासिल होते ही सभी स्थानों पर मोबाइल टॉवर स्थापित करने का कार्य शुरू किया जाएगा। इसके बाद इन सभी को ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFC) से जोड़ा जाएगा। फिलहाल अभी रेलवे स्टेशनों पर निजी टेलिकॉम कंपनियों के स्पेक्ट्रम और सेट-अप का इस्तेमाल कर वाई-फाई की सुविधा मुहैया करवाई जाती है।

Video : आपका ‘आधार’ दिलाएगा 30 हजार, इस तरह उठाएं फायदा

इस सुविधा के शुरू हो जाने से जहां नौकरीपेशा लोगों को सफर के दौरान कार्य करने में आसानी होगी। वहीं रेल दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगाने में काफी मदद मिलेगी। ट्रेन के अंदर सुरक्षा के लिहाज़ से लगाए गए सीसीटीवी कैमरे का रियल टाइम फुटेज सीधे कंट्रोल रूम से देखा जा सकेगा।

Share.