घर से बुक करें जनरल व प्लेटफॉर्म टिकट

0

रेल यात्रा करने वाले यात्रियों को टिकट के लिए कतार में लगने से बचाने के लिए भारतीय रेलवे ने एक एप लॉन्च किया है। अभी तक रेलवे ने आरक्षित टिकट की बुकिंग के लिए एप लॉन्च किए हैं, लेकिन अब रेलवे ने जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग के लिए भी एप लॉन्च किया है। इस एप का नाम UTS (UTS On Mobile) है। अब इस एप के जरिये यात्री घर बैठे ही जनरल टिकट बुक कर सकते हैं।

वेस्टर्न रेलवे ने एक ट्वीट कर जानकारी दी कि UTS ऑन मोबाइल (UTS On Mobile) एप द्वारा यात्री उपनगरीय और गैर उपनगरीय स्टेशनों के लिए अनारक्षित टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं, वह भी बिना लंबी लाइन में लगे। इस एप से टिकट बुक करने के लिए आपको पहले इस एप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको डाउनलोड किए गए UTS एप में अपना नाम, मोबाइल नंबर और आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी प्रविष्ट करनी होगी। रजिस्टर करने पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिससे आप साइन अप कर सकेंगे।

इसके बाद आपको आईडी और पासवर्ड मिलेगा, जिससे आप साइन इन (UTS On Mobile) कर टिकट बुक कर सकेंगे। टिकट बुकिंग का भुगतान आप R-Wallet, पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट-डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं। इस एप से आप अनारक्षित टिकट, सीज़न टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं। स्टेशन परिसर में दाखिल होने पर इस एप से टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं। इस एप के माध्यम से सिर्फ यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक होंगे और इन्हें निरस्त नहीं किया जा सकेगा।

कोर्ट ने पबजी पर लगाया बैन !

आसान हुआ अंग्रेजी सीखना

शियोमी ने लॉन्च किया कार चार्जर

Share.