ट्रेनों को सुरक्षा देने आ गया ‘उस्ताद’

0

भारतीय रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई प्रयास कर रही है। इन्हीं प्रयासों में रेलवे के नागपुर मंडल में ख़ास तरह का प्रयोग चल रहा है। रेलवे के नागपुर डिवीजन ने एक रोबोट (Ustad Robot) तैयार किया है। इस रोबोट का नाम ‘उस्ताद’ रखा गया है। इस रोबोट को विकसित करने का उद्देश्य ट्रेनों की बेहतर तरीके से जांच करना है।

इस रोबोट का पूरा तकनीकी नाम (Ustad Robot) ”Undergear Surveillance Through Artifical Intelligence Assisted Droid” है। इस रोबोट का शॉर्टफार्म ‘USTAAD’ (उस्ताद) रखा गया है। यह रोबोट रेलगाड़ी की जांच के दौरान रेलवे कोच के नीचे लगे सभी पुर्जों की बारीकी से जांच करेगा। ‘उस्ताद’ किसी भी कमी या डिफॉल्ट की स्थिति में रेलकर्मियों को सटीक जानकारी मुहैया करवाएगा।

‘उस्ताद’ (Ustad Robot) में ख़ास तरह के कैमरों का इस्तेमाल किया गया है। ‘उस्ताद’ में एचडी कैमरे लगाए गए हैं। ये कैमरे बेहद बारीकी से डिब्बों के पुर्जों में खामी को बेहद आसानी से पकड़ लेंगे। इन एचडी कैमरे और आर्टिफिशियल इनटेलीजेंस की मदद से ‘उस्ताद’ केवल वीडियोग्राफी और फोटो क्लिक कर सकेगा। वहीं जानकारी को रियल टाइम बेसिस पर वाई-फाई के जरिये सिस्टम को तुरंत पहुंचा देगा। उस्ताद में एलईडी लाइट की सुविधा है, जिसके चलते बेहद कम लाइट या अंधेरे में भी कोच को परखने लेगा।

Xiaomi Mi Play अब 6 जीबी रैम के साथ

बड़े स्मार्टफ़ोन्स पर बड़ा डिस्काउंट

कोर्ट ने पबजी पर लगाया बैन !

Share.