बचे हैं सिर्फ 2 दिन, बचा लें अपना टैक्स

0

हर व्यक्ति अपना इनकम टैक्स बचाने के लिए कहीं न कहीं अपना पैसा निवेश जरूर करता है। लेकिन यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो आपके पास केवल कुछ ही दिनों का समय बाकी है। आगामी 31 मार्च तक आप अपना इनकम टैक्स बचा सकते हैं। लेकिन कई बार ऐन टाइम पर निवेश को लेकर लोग गड़बड़ी कर दते हैं और गलत निवेश की वजह से उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है। अगर आप भी अपना टैक्स बचाने के लिए कहीं निवेश के बारे में सोच रहे हैं, तो अभी आपके पास सोचने के लिए काफी समय है।

इनकम टैक्स बचाने के चक्कर में कभी भी बिना सोचे-समझे निवेश नहीं करना चाहिए। आज का युग डिजिटल हो चुका और आपको ऑनलाइन ही सभी विकल्प भी मिल जाएंगे। आप सावधानीपूर्वक सभी विकल्पों को पढ़ें और समझें। इसके बाद ऑनलाइन ही इसे खरीदा भी जा सकता है। टैक्स बचाने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं और इसे ऑनलाइन खरीदने में समय नहीं लगता। आप आखिरी समय में भी इसे आसानी से खरीद सकते हैं। और आपके पास इसे खरीदने का प्रमाण भी उपलब्ध रहेगा जिससे आप अपनी मेहनत की कमाई को बचा सकते हैं।

Image result for income tax saving

वैसे तो इनकम टैक्स बचाने के लिए सेक्शन 80 के तहत 1.5 लाख तक का निवेश किया जा सकता है। लेकिन यदि आपको इससे ज्यादा रकम का निवेश करना है तो आप कुछ अन्य सेक्शन के तहत भी निवेश कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ विकल्प बताने जा रहे हैं जिसके तहत आप निवेश कर अपना इनकम टैक्स बचा सकते हैं।

सेक्शन 80सी के विकल्प

अगर आपने टर्म इंश्योरेंस अभी तक नहीं लिया है तो आप इसे तत्काल ही ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यह न सिर्फ आपका टैक्स बचाएगा बल्कि आपको सुरक्षा भी देगा।

Image result for income tax saving

सालाना 1.5 लाख रुपए तक का निवेश करने के लिए पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसमें 15 साल तक के लिए आपका पैसा सुरक्षित रहेगा।

अगर आप चाहें तो म्युचुअल फंड की इक्विटी लिंक्ड सेविंग (ईएलएसएस) योजना में भी निवेश कर सकते है। यहां आपका पैसा 3 साल तक लॉकइन रहेगा। अगर आपके डीमैट अकाउंट है तब तो तत्काल ही आपको इसमें निवेश करने का विकल्प मिल जाएगा।

अपने बैंक में भी आप तत्काल 5 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर निवेश कर सकते है। आपका बैंक आपका टैक्स बचा सकता है।

अगर आपकी कोई बेटी है और उसकी उम्र 10 साल से कम है तो आप सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा सकते हैं।

अगर आपके माता-पिता की उम्र 60 वर्ष से ज्यादा हो चुकी है तो आप उनके लिए सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम ले सकते हैं। इससे आपका टैक्स भी बचेगा और आपके माता-पिता की सुरक्षा भी होगी।

Image result for income tax saving

सेक्शन 80डी के विकल्प

इस सेक्शन के तहत आप हेल्थ इंश्योरेंस खरीद कर अपना टैक्स बचा सकते हैं। इस पर आपको 25 हजार रुपए तक छूट मिल जाएगी। वहीं अगर आप यह पॉलिसी अपने 60 साल से ज्यादा उम्र के माता-पिता के लिए लेते हैं तो उनके लिए 50 हजार तक क्लेम किया जा सकता है।

इसके अलावा आप किसी संस्था या फिर किसी धार्मिक अनुष्ठान के लिए दान दे सकते हैं।

Image result for income tax saving

सोच समझकर निवेश करने से आप अपना टैक्स आसानी से बचा सकते है। म्यूचुअल फंड ELSS स्कीम, बैंक में 5 साल की एफडी, पीपीएफ और लाइफ इंश्योरेंस जैसे विकल्प की मदद से आपका पैसा सुरक्षित रहेगा।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.