website counter widget

आयकर विभाग का तोहफा, बस पलक झपकते ही बन जाएगा PAN कार्ड

0

देश डिजिटलाइजेशन में काफी आगे बढ़ चुका है और हर क्षेत्र का डिजिटलाइजेशन तेजी से हो रहा है। वहीं अब आयकर विभाग (Income Tax Department) को और अधिक डिजिटल बनाने और लोगों की समस्याओं को निपटाने के लिए विभाग द्वारा नया कदम उठाया जा रहा है। दरअसल अभी तक पैन कार्ड (PAN Card) बनवाने के लिए काफी समय लगता था लेकिन अब आयकर विभाग (Income Tax Department) मात्र कुछ मिनटों में पैन कार्ड बना देगा। जी हां विभाग द्वारा जल्द ही इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा। इस सुविधा के तहत आयकर विभाग एप्लिकेंट की जानकारी को उसके आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लेगा। आधार कार्ड से जानकारी लिए जाने की वजह से इसका सत्यापन करना भी बेहद आसान हो जाएगा और लोगों के समय की भी बचत होगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह सुविधा कुछ ही हफ़्तों में शुरू कर दी जाएगी। इस सुविधा के तहत उन लोगों के भी पैन कार्ड (PAN Card) दोबारा बन जाएंगे जिन पैन कार्ड गुम हो गए हैं। इस नई सुविधा के आ जाने से मिनटों में ही डुप्लिकेट पैन बनाया जा सकता है। एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि यह नयी सुविधा पूरी तरह से मुफ्त होगी और इस इलेक्ट्रॉनिक पैन (ePAN) सुविधा का कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। ePAN बनाने के लिए विभाग आवेदक की आधार कार्ड की जानकारी को वेरिफाई करेगा। इसे वेरिफाई करने के लिए आवेदक के पास एक OTP आएगा। वहीं ePAN के लिए आधार से ऑनलाइन जानकारी एक्सेस कर ली जाएगी जिससे पैन कार्ड को बनवाने के लिए जरूरी कोई भी दस्तावेज को अपलोड नहीं करना पड़ेगा। इससे लोगों के समय की काफी बचत हो जाएगी।

PAN कार्ड के जनरेट होते ही डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित ePAN कैंडिडेट को जारी कर दिया जाएगा। इस ePAN में एक QR कोड दिया जाएगा जिसमें समस्त जानकारी एन्क्रिप्ट रहेगी। इस QR कोड का इस्तेमाल जालसाजी और डिजिटल फोटोशॉपिंग से बचने के लिए किया जाएगा। अभी तक पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस सुविधा से मात्र 8 दिनों में 62,000 से भी अधिक ePAN जारी कर दिए गए हैं। अब इस सुविधा को पूरे देश में लांच किए जाने की तयारी है।

Breaking : दिल्ली पुलिस ने सड़कों पर लगाया जाम, चालक परेशान

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.