website counter widget

इस तरीके से आप खरीद सकेंगे बाज़ार से सस्ता सोना

0

लोकसभा चुनाव में भाजपानीत नरेन्द्र मोदी सरकार को ऐतिहासिक जीत प्राप्त होने के बाद गठित नए मंत्रिमंडल में निर्मला सीतारमण को वित्तमंत्री बनाया गया | 5 जुलाई को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मोदी सरकार (Sovereign Gold Bond Scheme) के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया |

बजट पेश किए जाने के बाद सोने के दाम में जोरदार उछाल आया। बजट में सरकार द्वारा सोने पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया गया है, जिसका असर दिल्ली के सराफा बाज़ार में देखने को मिला। इसके बाद शनिवार को सोने के दाम में 1300 रुपए का जबरदस्त उछाल आया है। इस तरह बढ़ती सोने की कीमतों के कारण आप चिंतित हो रहे होंगे | लेकिन हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसके माध्यम से आप बाज़ार भाव से सस्ता सोना खरीद सकते हैं |

इन तरीकों से करें भविष्य के लिए बेहतर सेविंग

उल्लेखनीय है कि सोने की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। अनुमान है कि ये 2019 में 40 हजार का स्तर छूने की कोशिश करेंगी और 2021 तक 50 हजार की टॉप लाइन टच करेंगी। यदि आप मुनाफा कमाना चाहते हैं तो गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी किया है। यहां आपको बाजार रेट से सस्ता सोना मिलेगा। रिजर्व बैंक यानी शुद्धता की गारंटी और सबसे बड़ी बात यह कि आपको गोल्ड रिजर्व बैंक में रखा रहेगा, आपको अलग से लॉकर लेने की जरूरत ही नहीं।

Airtel ने पेश किया बेहद ही जबरदस्त प्रीपेड प्लान

रिजर्व बैंक आपको एक बॉन्ड जारी करेगा, जिसमें लिखा होगा कि आपके खाते में कुल कितना सोना जमा हो गया है। यह निवेश के लिए अच्छा ऑप्शन (Sovereign Gold Bond Scheme) है। सब्सक्रिप्शन पीरियड 12 जुलाई तक है। इस स्कीम के तहत एक ग्राम सोने की कीमत 3443 रुपया है। ऑनलाइन पेमेंट करने पर यह 50 रुपया और सस्ता होगा और एक ग्राम सोने की कीमत 3393 रुपए रह जाएगी। दूसरी तरफ दिल्ली में एक ग्राम 22कैरेट शुद्ध सोने की कीमत 3360 और 24 कैरेट शुद्ध एक ग्राम सोने की कीमत 3528 रुपए है।

निवेश की क्या हैं शर्तें?

कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना होगा। अधिकतम एक शख्स 4 किलोग्राम सोना खरीद सकता है। हर साल इस इन्वेस्टमेंट पर 2.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। बता दें, इस इन्वेस्टमेंट पर लॉन्ग टर्म में जो कैपिटल गेन करेंगे वह टैक्स फ्री होगा।

  1. सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड 8 सालों के लिए होता है।
  2. पांच सालों के बाद इसे बेच सकते हैं।
  3. जिस दिन आप इस बॉन्ड को बेचना चाहते हैं, (कम से कम पांच साल बाद) उस तारीख से ठीक तीन दिन पहले तक सिम्पल एवरेज प्राइस के हिसाब से बॉन्ड रिडीम होगा।

जन-धन खाताधारकों को सरकार देने जा रही ये विशेष सुविधा

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.