website counter widget

SBI खाताधारकों के लिए ज़रूरी जानकारी

0

सबसे बड़े भारतीय बैंक SBI ने अपने कुछ नियमों में बदलाव के लिए 2 तारीखों का ऐलान किया है। यदि आपका भी खाता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में है तो आप भी जान लीजिए क्या बदलाव करने जा रही है एसबीआई। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी है कि 30 नवंबर तक एसबीआई के सभी खाताधारक अपने खाते से अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा लें।

दूसरी जानकारी में बैंक की तरफ से लिखा गया है कि 31 दिसंबर तक मैग्‍नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड पूर्णतः बंद कर दिए जाएंगे। सभी खाताधारक अपने कार्डों को नए EMV चिप वाले कार्ड से बदलवा लें। अगर कोई भी खाताधारक ऐसा नहीं करता है तो उसका कार्ड प्रतिबंधित या बंद कर दिया जाएगा। अतः आप भी मुश्किलों से बचना चाहते हैं तो आज ही अपने मोबाइल नंबर को अपने खाते से लिंक करवा लें और अपने पुराने डेबिट-क्रेडिट कार्ड को नए कार्ड से बदलवा लें।

अगर किसी खाताधारक का मोबाइल नंबर उसके खाते से नहीं जोड़ा गया है तो ऐसे में उसकी नेट बैंकिंग की सुविधाओं को बंद कर दिया जाएगा। नेट बैंकिंग बंद होने के बाद आप किसी भी तरह का लेन-देन या भुगतान ऑनलाइन नहीं कर सकते। अपनी सुविधाओं को चालू रखने के लिए 30 नवंबर तक अपने मोबाइल नंबर को अपने खाते से लिंक कराना अनिवार्य है। बैंक द्वारा यह निर्णय अपने ग्राहकों को ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए लिया गया है। इसके अलावा 31 दिसंबर तक अपने पुराने कार्डों को भी नए कार्डों से बदला जाना अनिवार्य है।

Share.